रोगों व इंफेक्शन से बचने के लिए इन तरीको से करे पानी का सेवन

इस बात से हम सभी बेहतर अवगत है कि पानी के बिना ज़िंदगी असंभव है व पानी (Water) हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन पर्याप्त पानी पीने की आदत आपको कई तरह की रोंगों व रोगों (Disease) से बचा सकती है।

लेकिन यही पानी अगर दूषित या गंदा हो, तो आपको बीमार भी बना सकता है। गंदे पानी के कारण कई तरह की बीमारियां व इंफेक्श (Infection) हो सकते हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण सीजनल रोंगों से मिलते-जुलते हैं। इसलिए इस बारिश में छोटी से छोटी लापरवाही भी आपके लिए कठिनाई का सबब बन सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम (Monsoon Season) में रोगों व इंफेक्शन से बचने के लिए आपको किस तरह पानी पीना चाहिए।
-बारिश के मौसम की सबसे बड़ी कठिनाई ये है कि इस मौसम में बैक्टीरिया (Bacteria), फंगस (Fungus) व यीस्ट तेजी से पनपते हैं। -अगर यही बैक्टीरिया या यीस्ट आपके खाने-पीने की चीजों के साथ आपके पेट में चले जाएं, तो इंफेक्शन का कारण बनते हैं व आपको बीमार बना देते हैं। -इस तरह के इंफेक्शन के सबसे आम लक्षण- बुखार, खांसी, दस्त, पेट में दर्द, गले का इंफेक्शन, गले में दर्द, पेट की अन्य समस्याएं आदि हैं। -लगभग यही लक्षण कोविड-19 के भी हैं। इसलिए इस मौसम में पीने के पानी को लेकर आपको अलावा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। -कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को गंदा पानी गंभीर रूप से बीमार बना सकता है। -इसलिए बारिश के मौसम में पीने के साफ पानी की व्यवस्था करना बेहद महत्वपूर्ण है।
-अगर आप पीने के लिए हैंडपंप, समरसिबल, कुंआ, नदी या किसी भी सीधे स्रोत से पानी लेते हैं, तो आपको इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होने कि सम्भावना है। -इसलिए ऐसी स्थितियों में पीने व खाना बनाने के उद्देश्य से पहले एक बड़े बर्तन में पानी को भरकर 3 घंटे के लिए रख दें। -इसके बाद जब पानी में घुले अपशिष्ट पदार्थ बर्तन की तली में बैठ जाएं, तो ऊपर का पानी धीरे-धीरे अलग निकाल लें व इसे उबालकर पिएं। -अगर पानी गंदा दिखाई दे रहा है, तो इसे न पिएं।
,
स्वस्थ रहने के लिए पानी पीने के इन नियमों का रखें ध्यान -दिन में कम से कम 2 से 2.5 लीटर पानी हर वयस्क को पीना चाहिए। बारिश के मौसम में आपको प्यास कम लगती है, लेकिन शरीर की पानी की आवश्यकता कम नहीं होती है। -सुबह उठकर एक ग्लास ताजा या गर्म पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है व आप स्वस्थ रहते हैं। -एक बार में बेहद पानी पीने से बचना चाहिए। इसके बजाय दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीते रहें। -खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। खाने से 30 मिनट पहले या खाने के कम से कम 45 मिनट बाद ही पानी पिएं।

अन्य समाचार