अब खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं

आरा। भोजपुर में जिला मुख्यालय स्थित सर्किट हाउस के बगल में निर्माणाधीन खेल भवन सह व्यामशाला भवन का निर्माण कार्य अगस्त के अंत तक पूरा हो जाएगा। सितंबर माह में निर्माण एजेंसी जिला प्रशासन को हैंड ओवर कर देगी। वैसे तो वैश्विक महामारी कोरोना ने निर्माण कार्य की रफ्तार को रोक दिया था, परंतु अब तेजी आ गई है।

अगस्त में यह दो मंजिला भवन बनकर तैयार हो जाएगा। हालांकि दो मंजिले भवन का ढलाई कार्य पूर्ण हो गया है। अब फिनिशिग एवं चारदीवारी का कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए जल्द से जल्द हैंड ओवर करने का सख्त फरमान जारी किया है। खेल भवन सह व्यामशाला भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो हो जाने के बाद जगह के अभाव में विभिन्न खेलों के लिए नियमित अभ्यास करने के लिए भटकने वाले खिलाड़ियों को अभ्यास करने का अवसर मिल जाएगा और वह राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन करने के लिए दक्ष हो जाएंगे।

लगभग छह करोड़, 61 लाख की लागत से व्यायामशाला भवन का निर्माण हो रहा है। भवन निर्माण निगम, पटना को निर्माण कार्य की जिम्मेवारी सौंपी गई है।
----
द्वितीय तल पर होगा जिला खेल पदाधिकारी का कार्यालय :
खेल भवन सह व्यायामशाला भवन में जिला खेल पदाधिकारी का कार्यालय द्वितीय तल पर होगा। जहां 50 व्यक्तियों के बैठने के लिए कॉन्फ्रेंस हॉल, भंडार कक्ष, प्रसाधन कक्ष एवं टेबल टेनिस खेल का हॉल होगा। प्रथम तल पर ताइक्वांडो, कुश्ती, कबड्डी, वुशु आदि खेलों के लिए जगह का निर्धारण होगा, जहां एक मैट लगेगा। निचले तल पर व्यामशाला हॉल, मल्टी जिम, जिम उपकरण, ट्रेड गिल, वेटलिफ्टिग, चेंजिग रूम और महिला पुरुष प्रसाधन कक्ष के अलावा जेनरेटर कक्ष की भी सुविधा रहेगी।
---
जिले के खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन का मिलेगा अवसर:
खेल भवन के निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद जिले के खिलाड़ियों को नियमित अभ्यास का अवसर मिलेगा और वे अपनी ऊंची उड़ान को पंख दे पाएंगे। राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर मेडल प्राप्त करने की उनकी हसरतें पूरी होगी।
---
2018 में शुरू हुआ था निर्माण कार्य:
बिहार सरकार के मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत इसका निर्माण वर्ष 2018 में शुरू हुआ था। इस कार्य के संवेदक जय माता दी एवं मां सीता कंस्ट्रक्शन, सासाराम को बनाया गया है। कंस्ट्रक्शन कंपनी के निदेशक संजय कुमार निर्माण कार्य में तेजी को लेकर लगातार प्रयासरत हैं। इनका दावा है कि अगस्त माह में हर हाल में निर्माण कार्य पूर्ण कर सितंबर में जिला प्रशासन को हैंड ओवर कर दिया जाएगा। इसके लिए भवन निर्माण निगम, पटना के अभियंताओं की टीम भी लगातार मॉनीटरिग कर रही है। 160 फीट लंबा गुणा 140 फीट चौड़ा वर्ग मीटर में इस खेल भवन सह व्यायामशाला भवन का निर्माण कार्य हो रहा है। व्यायामशाला भवन के चारों तरफ चारदीवारी भी होगी, जिसकी ऊंचाई 6 फीट होगी। इस परिसर में पार्किंग क्षेत्र का भी निर्माण होगा जो सेट से कवर किया जाएगा।
----
वर्जन
खेल भवन सह व्यामशाला भवन का निर्माण कार्य अगस्त में पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके लिए निर्माण एजेंसी भवन निर्माण निगम, पटना को आदेश जारी किया गया है, ताकि वह कार्यों में गति लाकर समय पर निर्माण कार्य को पूर्ण करें। इस खेल भवन सह व्यामशाला भवन में सरकार के मापदंडों के अनुसार चिन्हित खेलों के खिलाड़ियों को नियमित अभ्यास का अवसर मिल जाएगा। इससे जिले में खेल के विकास के लिए खिलाड़ियों को मौका मिलेगा।
- रोशन कुशवाहा
जिलाधिकारी, भोजपुर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार