क्या आपने इन जीवनशैली युक्तियों का पालन किया है?

मान लीजिए कि एक दिन आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति से मिलते हैं। अब सोचो, तुम उससे कैसे मिलते हो? तब आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी होनी चाहिए? आप शुरुआत में क्या कहते हैं आप कैसे रहते हैं

मान लीजिए कि एक दिन आप विनम्र मेहमानों के साथ भोजन कर रहे हैं। अब आप रात का खाना कैसे शुरू करते हैं? आप कैसे खाते हैं?
वास्तव में, हर चीज की अपनी गरिमा होती है। की अपनी शैली है। इसका अपना शिष्टाचार है। यदि आप इन चीजों को जानते हैं और उनके आदी हैं, तो आप किसी भी स्थिति में खुद को स्वर्ग में प्रस्तुत कर सकते हैं। लेकिन, यदि आप नहीं जानते कि कैसे खाना है, कैसे बोलना है, कैसे चलना है, तो आप अपराध बोध से सिकुड़ जाएंगे।  आपका आत्म विश्वास लड़खड़ाता है।
इसलिए हमें कुछ सामाजिक शिष्टाचार का ध्यान रखना होगा। खासकर आज के समाज में, यदि आप एक उन्नत और विनम्र जीवन शैली अपनाना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि किस तरह के शिष्टाचार का पालन करना है।
ये चीजें क्यों जरूरी हैं?
आप सोचते हैं, इन दिखावटी चीजों का क्या करना है? जैसा हम हैं वैसा ही दिखाना है। लेकिन, हम दुनिया में रहने वाले अकेले नहीं हैं। रेस्तरां में अन्य लोग हैं जहां आप खा रहे हैं। आप जिस बस में यात्रा कर रहे हैं उस पर अन्य लोग भी हैं। शिष्टाचार का पालन किया जाना चाहिए ताकि आपकी उपस्थिति दूसरों को नाराज न करे। अपनी उपस्थिति से दूसरों को असहज न करें। अपनी उपस्थिति को दूसरों के लिए हंसी का पात्र न बनाएं।
किसी भी मामले में अनुसरण किए जाने वाले शिष्टाचार हमारी प्रकृति और आदतों को भी दर्शाता है। हमारी आदतें बताएंगी कि हम किस तरह की संस्कृति में बड़े हुए हैं, हम कैसे बड़े हुए हैं। इसलिए आपको ऐसे शिष्टाचार के बारे में जानना चाहिए। और, इसका उपयोग व्यावहारिक जीवन में किया जाना चाहिए।
शिष्टाचार की बात
अपने जीवन को विनम्र और विनम्र बनाने के लिए कुछ बुनियादी शिष्टाचार और अच्छे शिष्टाचार जानना अच्छा है। यह आपको भ्रमित नहीं करता है और आपको आगे बढ़ाता है।
आपको दैनिक जीवन में अच्छे व्यवहार और आदतों को दिखाने के बारे में कई बार सोचना होगा। यदि कोई व्यक्ति विनम्र और विनम्र नहीं है, तो वह दूसरों को पसंद नहीं करेगा और उसके दोस्त उससे दूर रहने की कोशिश करेंगे।
अच्छे शिष्टाचार और आदतें दिखाना कोई मुश्किल काम नहीं है और आपको इसके लिए अलग से समय निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं।
यहां तक ​​कि हमारी संस्कृति में, कई माता-पिता अपने बच्चों को कम उम्र में अच्छे शिष्टाचार सिखाते हैं, लेकिन जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, वे धीरे-धीरे इसके बारे में भूल जाते हैं या इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।
विशेष रूप से एक बच्चे के माता-पिता बनना भी बहुत मुश्किल काम है। बच्चों को अच्छे शिष्टाचार और शिष्टाचार सिखाने में लंबा समय लगता है। इसी तरह, कुछ चीजें माता-पिता द्वारा सिखाई जाने वाली नहीं हैं क्योंकि यह अतीत में प्रथागत नहीं थी।
तो आप अपने माता-पिता को डिनर पार्टी में कांटा रखने का तरीका न सिखाने के लिए डांटें। किसी की आदतों को सुधारने की जिम्मेदारी लेने में कभी देर नहीं होती। आप हमेशा कुछ ऐसा सीख सकते हैं जो आप नहीं जानते हैं।
यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप शुरुआत कर सकते हैं:
1। मिलनसार और विनम्र बनो
जब आप घर से बाहर जाते हैं, तो आप बहुत सारे लोगों से मिल सकते हैं। उनके साथ मित्रवत व्यवहार करने का प्रयास करें। आपको समय खराब होने पर भी मुस्कुराना सीखना होगा।
यह न केवल आपके मिलने वाले व्यक्ति के मूड को बेहतर बनाता है, बल्कि आपके खुद के भी। जब आप किसी से मिलते हैं, तो उन्हें सम्मान के साथ नमस्कार करें। यह उस तरीके को बदल देता है जैसे वह व्यक्ति आपको देखता है।
कुछ शब्दों में बहुत शक्ति होती है। थैंक यू ’, 'प्लीज’, सॉरी ’जैसे शब्दों को अपनी शब्दावली में जोड़ना बहुत मददगार है। यदि आप ऐसे शब्दों का उपयोग करते हैं, तो हर कोई आप पर ध्यान देगा और विनम्र रहेगा।
2। हमेशा समय पर पहुंचें
चाहे आप डॉक्टर हों या आपका बच्चा, अगर आपने किसी के साथ अपॉइंटमेंट लिया है, तो हमेशा समय पर पहुंचें। समय पर पहुंचना हमेशा दूसरे लोगों के लिए सम्मान दर्शाता है।
यदि आप किसी मीटिंग, काम या दोस्तों के साथ मिलने में देर कर रहे हैं और दूसरों को इंतजार करने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो यह अन्य लोगों के समय की बर्बादी है। वे उस कीमती समय को वापस नहीं पाते हैं, जो आप के इंतजार में खो गए थे। इस बारे में सोचें कि जब आप दूसरों के लिए इंतजार करते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं।
3। मदद
आपको किसी की मदद करने के लिए स्काउट या अन्य सामाजिक संगठन नहीं होना चाहिए। यदि आप किसी को परेशानी में देखते हैं और आप उनकी मदद करने, मदद करने की स्थिति में हैं।
इसी तरह, यदि आप किसी भवन में प्रवेश कर रहे हैं और कोई व्यक्ति पीछे से आ रहा है, तो थोड़ी देर के लिए दरवाजा खुला रखें ताकि उन्हें फिर से दरवाजा खोलने के लिए परेशान न होना पड़े।
4। अन्य का आदर करें
यदि आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो आपको उनका सम्मान करना चाहिए। किसी से बहस करते समय उनकी बात सुनें। यदि आपके पास ऐसे लोग हैं जिनका आपको सम्मान करना चाहिए, तो उन्हें उचित सम्मान दें।
'यदि आपके पास कहने के लिए कुछ भी अच्छा नहीं है, तो कुछ न कहें' का अनुसरण करें। आपको ज्यादातर सामाजिक और व्यावसायिक बैठकों में इसका पालन करना होगा। किसी भी अफवाह और गॉसिप से दूर रहें।
5। दूसरों को पहले जाने दो
यदि आप दूसरों को पहले जाने का मन नहीं करते हैं, तो उन्हें जाने दें। यह एक साथ चलते हुए, लाइन में बैठकर या ड्राइविंग करते हुए किया जा सकता है। छोटे बच्चों वाली महिलाओं को चेकआउट लाइन से बाहर रखा जाना चाहिए।
यदि कोई अन्य चालक गाड़ी चलाते समय आपकी लेन में जाने की कोशिश करता है, तो उसे आगे जाने का संकेत दें।
6। शोर कम करो
यह दुनिया शोर से भरी है, इसलिए इसे अभी तक न जोड़ें। अपने मोबाइल फोन की मात्रा को जितना हो सके उतना कम करें। यदि आप कार्यालय कक्ष में काम करते हैं, तो अपनी आवाज़ कम रखें ताकि काम पर आपके सहकर्मी परेशान न हों।
7। भोजन करते समय, संयम में खाएं
अगर आप ऑफिस में सबके साथ लंच कर रहे हैं या दोस्तों के साथ लंच कर रहे हैं, तो हर किसी को एक अच्छा टेबल मैनर पसंद आता है। आपके माता-पिता ने आपको कम उम्र में यह सिखाया होगा। अगर यहाँ एक नया उत्पाद सिर्फ तुम्हारे लिए नहीं है!
भोजन करते समय, अपनी बाहों को मेज पर रखें, जब आपके पास पूर्ण भोजन न हो तो बात न करें। औपचारिक रात्रिभोज में शिष्टाचार के बहुत सारे नियम होते हैं इसलिए पहले से ही जान लें कि यदि आप इस तरह के रात्रिभोज में जा रहे हैं तो क्या करें।
इसी तरह, रेस्तरां में भोजन करते समय पालन करने के लिए अतिरिक्त नियम हैं। आपको सभी पर विचार करना होगा।
8। अपनी टोपी उतारें
टोपी खोलने का पुराना तरीका धीरे-धीरे गायब हो रहा है, लेकिन इसका पालन करना अभी भी बुद्धिमान है। यदि आपकी टोपी बहुत बड़ी है और दूसरों को भीड़-भाड़ वाली जगहों जैसे मंदिरों, सिनेमाघरों में आगे देखने के लिए बाधित करती है, तो इसे हटा दिया जाना चाहिए।
यदि आप किसी व्यवसाय बैठक में हैं या नौकरी के लिए साक्षात्कार देने जा रहे हैं, तो आपको विनम्र दिखने के लिए अपनी टोपी उतार देनी चाहिए। राष्ट्रगान बजने पर आपको अपनी टोपी उतारनी होगी।
9। धन्यवाद पत्र भेजें
किसी को अच्छी नौकरी के लिए धन्यवाद देने से आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है। जब कोई आपकी मदद करता है या आपको उपहार भेजता है, तो उस व्यक्ति को एक हस्तलिखित धन्यवाद नोट भेजें।
यह जानना आपका काम है कि क्या है और इसके बारे में क्या लाना है।
10। अपना परिचय दो
यदि आप किसी ऐसे स्थान पर हैं, जहां आप एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जो दोनों पक्षों को जानते हैं, तो कुछ समय लें और सभी से अपना परिचय दें। जिस व्यक्ति का आप नामकरण कर रहे हैं, उसे देखकर स्पष्ट बोलें। इसी तरह, ऐसी बैठक में, कोई ऐसा व्यक्ति खोजें जो आपसे सहमत हो और सभी से बात करने की कोशिश करे।
#World 
#News 
#India 
#Politics 
#Partner Feeds     
##Google Feeds  
#DoubleClick Feed  
#Latest News   
#Featured  
#Movies   
#Lifestyle  
#Technology      
#Entertainment   
#Photogallery 
#Celebrities
#Discovery Plus
#Bollywood
#Hollywood
#BizarreNews
#Gossip
#Pets Discovery Plus
#WWE Main
#ViralGreetingsLatest
#ViralLatest 
#Daily Share 
#ViralTrending 
#ViralRomance 
#ViralGood MorningLatest 
#ViralThought For the DayLatest 
#ViralDevotion 
#ViralGeneral Knowledge 
#ViralJokes 
#Feel Good 
#ViralGood EveningLatest
#ViralGood NightLstest
#Beauty 
#Health Fitness 
#Beauty Tips 
#Health Tips
#Relationship 
#Economy 
#Business  
#CVHidden Corona  
#TempCoronavirus 2020
#CPLQuint Live Updates   
#WTcorona virus 2020   
#WTHome Time Zone   
#TempCovid 19 Affects Indian Cinema   
#Economic Impact Due To Corona   
#CVPM Lockdown Address Nation     
#Discovery Plus
#LB Corona in Delhi
#Buzz Trending
#Politics 
#Realme
#Travel
#Sports
#Fashion
#Crime
#Hollywood
#Bollywood
#Arts Culture
#Cars Bikes Discovery Plus
#Foods
#Women
#ViralGreetingsLatest
#ViralLaest
#Beauty Tips
#Shravan Month
#BizarreNews
#Gossip
#Oppo
#Realtionship
#Pets Discovery Plus
#Army
#WWE Main
#LCNews
#Recipes 
#World 
#Astrology 
#Horoscope
#Education 
#Emplyoment 
#Career 
#Expert Advice 

अन्य समाचार