चेतन भगत के प्रेरणादायक भाषण, जो हमारी सोच को बदल सकते हैं

हम में से अधिकांश ने चेतन भगत द्वारा लिखित उपन्यासों को पढ़ा है। उनकी रचनाएँ जैसे 'फाइव पॉइंट समवन', 'वन नाइट एट कॉल सेंटर', 'हाफ गर्लफ्रेंड', 'द थ्री मिस्टेक्स ऑफ माय लाइफ' आदि हैं। चेतन भगत एक उपन्यासकार होने के साथ-साथ एक प्रेरक वक्ता भी हैं। वह युवाओं को प्रेरक भाषण देने में भी अच्छे हैं। इसलिए, यहां किसी भी संदर्भ में चेतन भगत द्वारा दिए गए भाषण का संपादित हिस्सा है।

ऊर्जा कैसे जगाएं?
आप जैसे छात्र को देखकर मेरी आंतरिक ऊर्जा जागृत होती है। लेकिन, जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं, मुझे लगता है कि वे अधिक से अधिक ऊर्जा का उपभोग कर रहे हैं।  ऐसे लोग जिनके पास बिल्कुल भी ऊर्जा नहीं है, जो उदास, लक्ष्यहीन और असहाय हैं। तो, दोस्तों, इस ऊर्जा / जुनून को कैसे बचाएं?
इस ऊर्जा की कल्पना एक दीपक के रूप में करें। सबसे पहले, इसे बचाया जाना था। मुझे अपना समर्थन करना था। इसे निरंतर ईंधन की जरूरत है। साथ ही इसे तूफानों से बचाना चाहिए।
पोषण के लिए, आपको हमेशा लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। कोशिश करना मानवीय स्वभाव है। चलो सुधार करते हैं। आइए इसका सबसे अच्छा लाभ उठाएं। इसे सफलता कहते हैं। आपके लिए यह संभव है। यह कोई बाहरी मानदंड नहीं है। जैसे कंपनी द्वारा किया गया पैकेज, कार नहीं, घर नहीं।
हमारा लक्ष्य क्या है?
हम में से ज्यादातर मध्यम वर्गीय परिवारों के सदस्य हैं। हमारे लिए भौतिक सुख सफलता की कुंजी है। और, यह सही है। जब हम बड़े होते हैं, तो धन हमारी दैनिक आवश्यकता बन जाता है। ऐसी स्थिति में आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर होना एक बड़ी सफलता है। बोध है।
लेकिन, यह जीवन का उद्देश्य नहीं है, अगर ऐसा है तो श्री अंबानी काम पर नहीं जाएंगे। शाहरुख खान घर पर ही रहते हैं। स्टीव जॉब्स बेहतर iPhone बनाने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करते हैं। उनके पास वे सभी भौतिक सुख-सुविधाएँ हैं। पर्याप्त पैसा है। 
लेकिन वे काम क्यों करते हैं? कड़ी मेहनत क्यों करें? वे काम करते हैं क्योंकि यह उन्हें खुश करता है। वे काम करते हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने अतीत का एहसास होता है। अपने स्तर में सुधार करने से आप बेहतर महसूस करते हैं। यदि आप कठिन अध्ययन करते हैं, तो आपके स्तर में सुधार हो सकता है। यदि आप लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो आप अच्छी तरह से संवाद कर सकते हैं।
प्रकृति ने हमें कई जीनों और विभिन्न स्थितियों के संयोग के अनुसार डिजाइन किया है। खुश रहने के लिए हमें इसे गले लगाना चाहिए। और, प्रकृति के इस डिजाइन का अधिकतम लाभ उठाएं। यदि आप करते हैं, तो लक्ष्य आपके साथ रहेगा।
एक संतुलित और सफल जीवन का लक्ष्य
बस अपने लिए कैरियर और शैक्षिक लक्ष्य निर्धारित न करें। लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको एक संतुलित और सफल जीवन देगा। अपने ब्रेकअप के दौरान ऑफिस में अपग्रेड करने का कोई मतलब नहीं है। अगर आपकी पीठ में दर्द होता है तो कार चलाने में कोई मज़ा नहीं है। यदि मन तनाव से भरा है तो खरीदारी का आनंद नहीं लिया जा सकता है।
आपने कुछ कहावतें सुनी होंगी, 'जीवन एक कठिन दौड़ है, यह एक मैराथन है।' नहीं, ऐसा नहीं है जो मैंने अब तक देखा है। का आनंद लें
जीवन नर्सरी स्कूल में होने वाली एक ही दौड़ है, जिसमें आप अपने मुंह में चम्मच में रखे हुए गुच्छा (संगमरमर) को दबाकर चलाते थे। यदि गुच्छा गिरता है, तो दौड़ में पहले होने का कोई मतलब नहीं है।
जीवन ऐसा है, जहां स्वास्थ्य और मार्ग उस गुच्छा का प्रतीक है। आपके प्रयास तब तक सार्थक हैं जब तक आपके जीवन में सामंजस्य है। अगर यहाँ एक नया उत्पाद सिर्फ तुम्हारे लिए नहीं है! लेकिन यह ऊर्जा, यह उत्साह और जीवित रहने का अनुभव धीरे-धीरे मिट जाएगा।
जीवन को बहुत गंभीरता से मत लो
ऊर्जा का पोषण करने के लिए एक आखिरी चीज, जीवन के बारे में गंभीरता से सोचना नहीं है। जीवन को गंभीरता से लेना आवश्यक नहीं है। मेरे एक योग शिक्षक कक्षा के दौरान छात्रों को हँसाते थे। एक छात्र ने पूछा, 'क्या इस तरह चुटकुले बनाकर योग का अभ्यास करना समय की बर्बादी नहीं होगी?'
तब शिक्षक ने कहा, 'ईमानदारी से, गंभीर मत बनो।'
जीवन को बहुत गंभीरता से मत लो। हम यहां अस्थायी हैं। हम सभी एक प्रीपेड कार्ड की तरह हैं, जिसकी वैधता सीमित है।
यदि शरीर हमारा समर्थन करता है, तो हम एक और पचास साल जीवित रहेंगे। 50 साल, यानी 25 सौ सप्ताहांत। क्या वाकई हमें अपने काम में डूब जाना है? कुछ क्लासेस को बंक करना, कुछ पेपर्स पर कम स्कोर हासिल करना, कुछ इंटरव्यू में नाम न बताना, काम से समय निकालना, प्यार में पड़ना, थोड़ा झगड़ा होना। सब ठीक हैं हम सब इंसान हैं हम प्रोग्रामर डिवाइस नहीं हैं। हम रोबोट नहीं हैं।
मैंने आपको तीन चीजें बताई, उचित लक्ष्य, संतुलन और जीवन को भी गंभीरता से न लें। यह ऊर्जा का पोषण करता है।
लेकिन जीवन में चार बड़े तूफान आपके भीतर जलने वाले ऊर्जा के दीपक को बुझाने की कोशिश करेंगे। इससे बचना जरूरी है। वह है, निराशा, निराशा, अन्याय, और जीवन में कोई उद्देश्य नहीं।
#World 
#News 
#India 
#Politics 
#Partner Feeds     
##Google Feeds  
#DoubleClick Feed  
#Latest News   
#Featured  
#Movies   
#Lifestyle  
#Technology      
#Entertainment   
#Photogallery 
#Celebrities
#Discovery Plus
#Bollywood
#Hollywood
#BizarreNews
#Gossip
#Pets Discovery Plus
#WWE Main
#ViralGreetingsLatest
#ViralLatest 
#Daily Share 
#ViralTrending 
#ViralRomance 
#ViralGood MorningLatest 
#ViralThought For the DayLatest 
#ViralDevotion 
#ViralGeneral Knowledge 
#ViralJokes 
#Feel Good 
#ViralGood EveningLatest
#ViralGood NightLstest
#Beauty 
#Health Fitness 
#Beauty Tips 
#Health Tips
#Relationship 
#Economy 
#Business  
#CVHidden Corona  
#TempCoronavirus 2020
#CPLQuint Live Updates   
#WTcorona virus 2020   
#WTHome Time Zone   
#TempCovid 19 Affects Indian Cinema   
#Economic Impact Due To Corona   
#CVPM Lockdown Address Nation     
#Discovery Plus
#LB Corona in Delhi
#Buzz Trending
#Politics 
#Realme
#Travel
#Sports
#Fashion
#Crime
#Hollywood
#Bollywood
#Arts Culture
#Cars Bikes Discovery Plus
#Foods
#Women
#ViralGreetingsLatest
#ViralLaest
#Beauty Tips
#Shravan Month
#BizarreNews
#Gossip
#Oppo
#Realtionship
#Pets Discovery Plus
#Army
#WWE Main
#LCNews
#Recipes 
#World 
#Astrology 
#Horoscope
#Education 
#Emplyoment 
#Career 
#Expert Advice 

अन्य समाचार