स्‍किन पर मुंहासे हैं तो न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो चेहरा हो जाएगा और खराब

 स्‍किन पर मुंहासे हैं तो न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो चेहरा हो जाएगा और खराब

मुंहासों को मिटाने के लिए लोग ढेर सारे उपाय आजमाते हैं, लेकिन उसी के साथ कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं। जिससे मुंहासे तेजी से फैलने लगते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां।
कई लोगों को मुंहासों की समस्‍या इतनी ज्‍यादा होती है कि वह हर वक्‍त उसी के पीछे परेशान रहते हैं। एक्‍ने या पिंपल्‍स निकलना एक आम बात है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग हर संभव कोशिश करते हैं। लेकिन कभी-कभी हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे मुंहासे दोगुनी तेजी से त्‍वचा पर फैल जाते हैं। आइए जानते हैं क्‍या हैं वो गलतियां जिससे ब्रेकआउट्स की समस्या बढ़ जाती है...
1. गलत मेकअप और स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट का उपयोग
जब आप मुंहासों पर गलत मेकअप और स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट का यूज करती हैं, तो वह और भी ज्‍यादा खराब हालत में हो जाते हैं। इन प्रोडक्‍ट्स में अल्‍कोहल मौजूद होने के कारण स्‍किन ब्‍लॉक हो जाती है और मुंहासे तेजी के साथ फैलने लगते हैं।
2. न लगाएं चेहरे पर ढेर सारा प्रोडक्‍ट
मुहांसों को मिटाने के लिए लोग ढेर सारे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने लगते हैं। यह उत्पाद आपको रातोंरात परिणाम नहीं दे सकते हैं, इसलिए एक के ऊपर एक प्रोडक्‍ट लगाना स्‍किन में जलन पैदा तो करते ही हैं साथ ही मुंहासों पर भी कोई असर नहीं दिखता।
3. सनस्क्रीम का इस्तेमाल न करना       सनस्क्रीम स्कीन  को केवल टैनिंग से नहीं बचाती। बल्‍कि यह सूरज की धूप से मुंहासों पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव से भी आपकी रक्षा करती है। स्‍किन पर मुंहासे हैं तो अपने लिए ऐसी सनस्‍क्रीन चुनें जो कि नॉन-कॉमेडोजेनिक तत्‍व से बनी हो।
4. चेहरे को सही प्रकार से न धोना
अगर आप अपने चेहरे को पानी से केवल 2 मिनट में धो लेती हैं, तो आपको एक बार सोचना चाहिए। मुंहासे वाले चेहरे को फेस वॉश से धोना चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि उस फेस वॉश में सलिसीक्लिक एसिड मौजूद हो। चेहरे को कम से कम 20 से 30 सेकंड के लिए मसाज करते हुए धोएं।
5. स्‍किन को बहुत ज्‍यादा स्‍क्रब करना  स्किन  को सप्‍ताह में दो से तीन बार स्‍क्रब किया जाना चाहिए। लेकिन अगर आपकी स्‍किन मुंहासों से भरी हुई है, तो स्‍क्रबिंग की मात्रा कम कर दें। ओवर स्‍क्रबिंग से मुंहासे छिल सकते हैं और वह घाव बन सकते हैं

अन्य समाचार