Coronavirus: यहां मिला कोरोना वायरस का नया रूप जो है 10 गुना अधिक संक्रामक, चेतावनी जारी

मलेशिया में कोरोना वायरस का एक ऐसा नया रूप पाया गया है जो सामान्य से 10 गुना अधिक संक्रामक है। कोरोना के इस स्ट्रेन का नाम 'D614G' बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ऐसे मामलों की शुरुआत एक मलेशियाई रेस्टोरेंट मालिक से हुई जिसने 14 दिन के आवश्यक क्वारंटीन अवधि को तोड़ा। यह व्यक्ति से भारत से लौटा था। और ऐसे कम से कम तीन मामले मिले हैं।

मलेशिया में इस नए स्ट्रेन का मिलना खतरे की घंटी है क्योंकि यह एक ऐसा देश है जिसने वायरस को कंट्रोल करने में कामयाबी हासिल की है। मलेशिया के स्वास्थ्य महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने कहा कि इस नए स्ट्रेन का मतलब यह हो सकता है कि टीकों पर मौजूदा अध्ययन म्यूटेशन के खिलाफ अधूरा या अप्रभावी हो सकते हैं।
लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जानकारी दी कि लोगों को सावधान रहने और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि यह स्ट्रेन अब मलेशिया में पाया गया है। लोगों के सहयोग की बहुत आवश्यकता है ताकि हम किसी भी संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ सकें।
विश्व स्वास्थ्य संगठन का क्या खान है कोरोना वायरस में होने वाला यह म्यूटेशन अमेरिका और यूरोप के देशों में भी तेजी से फैल रहा है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अभी तक इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है कि कोरोना वायरस के म्यूटेशन से इंसानों को अधिक गंभीर बीमारियां हो रही हैं।
कोरोना से अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। चीन से निकली इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 21,825,601 लोग संक्रमित हो गए हैं और 773,065 लोगों की मौत हो गई है।
मलेशिया में कोरोना के कुल 9,200 मामले मलेशिया में अब तक कोरोना वायरस के 9,200 मामले मिले हैं और यहां मरने वालों का आंकड़ा 125 हो गया है। हालांकि मलेशिया में इस नए स्ट्रेन का मिलना खतरे की घंटी है क्योंकि यह एक ऐसा देश है जिसने वायरस को कंट्रोल करने में कामयाबी हासिल की है।
भारत में कोरोना से 50 हजार से ज्यादा मौत कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। देश में कोविड-19 से संक्रमित होने वालों की तादात 26 लाख पार कर गई है। वर्ल्ड ओ मीटर के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 2,647,316 हो गई है और मरने वालों का आंकड़ा 51,045 हो गया है। देश में अब रोजाना 60 हजार के पास नए मामले सामने आ रहे हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार तक 19,19,843 लोगों के ठीक होने के साथ देश में कोविड-19 मरीजों के बीमारी से उबरने की दर भी बढ़कर 71।91 तक पहुंच गई।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 से लोगों की मौत की दर में गिरावट आई है और अब यह 1।93 प्रतिशत रह गई है। देश में इस समय 6,76,900 कोविड-19 मरीज उपचाराधीन हैं जो कुल संक्रमितों का 26।16 प्रतिशत है। भारत में सात अगस्त को कोविड-19 मरीजों की संख्या 20 लाख के पार हो गई थी।

अन्य समाचार