इस Ganesh Chaturthi पर आप भी मूर्ति स्थापित करते समय इन बातो को रखे ख़ास ध्यान, चमकेगी आपकी किस्मत.

गणेश जी की पूजा से पहले कुछ बातें ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। पहला ये कि गणेश जी को घर में स्थापित करने से पहले ये ध्यान रखें कि कौनसी दिशा उनके लिए शुभ है।

वास्तु के अनुसार गणेश जी की प्रतिमा को रखने के लिए ईशान कोण या उत्तर पूर्व दिशा सबसे सही मानी जाती है। घर में रखने के लिए बैठे हुए गणेश जी की प्रतिमा शुभ मानी जाती है जबकि ऑफिस में रखने के लिए खड़े हुई पोजीशन वाली प्रतिमा का चुनाव करना चाहिए।
इस साल ये पावन तिथि 21 अगस्त 2020 को रात्रि 11:02 बजे से प्रारंभ होकर 22 अगस्त 2020 को शाम 07:57 बजे तक रहेगी। यानी इस बार ये पर्व 22 अगस्त को है। भगवान गणेश भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र हैं। लेकिन यह कहा जाता है कि वह गर्भाधान से पैदा नहीं हुआ था। इसके बजाय, उसकी माँ ने उसे मिट्टी से बनाया और इसके बाद उन्हें जीवन दिया।
गणेश जी एक हिंदू देवता हैं जिनका सर हाथी और मानव का शरीर होता है, गणेश सभी हिंदू मान्यताओं में शीर्ष देवता हैं। वह समृद्धि, भाग्य और ज्ञान का प्रतीक है। हिंदू परिवार गणेश की पूजा करते हैं क्योंकि वे उन्हें अपने जीवन की सभी बाधाओं को दूर करने के लिए मानते हैं।
अगर आप बच्चे की प्राप्ति करना चाहते हैं तो घर में गणेश जी के बल स्वरूप की प्रतिमा रखें इस से आप जल्दी ही घर में एक नए मेहमान का स्वागत करेंगे।

अन्य समाचार