कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करता है आलू का रस

17 अगस्‍त। सब्जियों की बात करें तो आलू सबकी फेवरेट सब्जी है। लोग आलू की अकेली सब्जी बना कर भी खाते हैं और तो और आलू ही एक मात्र ऐसी सब्जी है जो हर किसी के साथ मिल जाती है। स्वाद में भरपूर आलू हमारी स्किन की बहुत सी समस्याओं को दूर करता है। वहीं दूसरी और आलू का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। जी हां आप ने सही सुना आलू का जूस।

तो चलिए आपको बताते हैं आलू के जूस से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।
पेट की समस्याओं को करे दूर
एक गिलास आलू का रस पीने से आपकी पेट की समस्या दूर होगी। अगर आपको एसिडिटि की समस्या रहती है तो आलू का रस आपके लिए बेस्ट है।
कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल
आलू का रस पीने से आपको बहुत से फायदे होते हैं इससे आप का दिल हेल्दी रहता है और आलू के रस से आपका कॉलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है।
एक्जिमा
कईं बार हमारे शरीर पर एक्जिमा हो जाता है यह एक स्किन प्रॉबल्म होती है। आलू का रस पीने से एक्जिमा जैसी स्किन प्रॉबल्म दूर होती है। इससे बॉडी पर हो रही खुजली से छुटकारा मिलता है।
दिल के लिए बेस्ट
आलू का रस पीने से आपको बहुत से फायदे होते हैं इससे आप का दिल हेल्दी रहता है और आलू के रस से आपका कॉलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है।
वजन करे कम
कईं लोगों का ऐसा मानना है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है लेकिन आलू का रस पीने से आपका वजन कम होता है। दरअसल आलू का रस पीने से आप का पेट भर जाता है जिससे आपको भूख कम लगती है और भूख कम लगने की वजह से आप कम खाते हैं।
जोड़ों का दर्द करे दूर
कईं शोध में आलू के रस से जुड़े खुलासे हो चुके हैं और इन शोध के अनुसार आलू का रस पीने से गठिया और जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।
लिवर की गंदगी करे साफ
आलू का रस पीने से लिवर की सारी गंदगी साफ हो जाती है इसे पीने से शरीर से सारे गंदे पदार्थ निकल जाते हैं।
शरीर में उर्जा पैदा करे
आलू का रस पीने से शरीर में ऊर्जा पैदा होती है। इससे मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है।
त्वचा की सूजन करे कम
अक्सर सुबह उठने के बाद कईं बार हमारी स्किन सूज जाती है ऐसे में आलू का रस पीना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप भी अपनी डाइट में आलू का रस जरूर एड करें।
स्किन के लिए भी फायदेमंद
आलू हमारी सेहत के लिए जितना लाभकारी है उतना ही यह हमारी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपके बाल शाइन करते हैं। आप चाहे तो इस आलू के रस को बालों पर लगा सकते हैं और कच्चा आलू आप अपनी स्किन पर लगा सकते हैं।

अन्य समाचार