कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन खाद्य पदार्थ का सेवन करे

जयपुर : हमरे शरीर के निर्माण के लिए कैल्शियम एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह दांतों की सड़न को रोकता है। यह नसों, दिल की धड़कन और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में भी भूमिका निभाता है। इसकी कमी से हड्डियों की क्षति सहित कई बीमारियां होती हैं। दैनिक जीवन में कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर में कैल्शियम की कमी को खत्म करने के लिए नियमित रूप से खाये जाने चाहिए हैं, जिस से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, हर 50 ग्राम आलू में लगभग 162 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। तो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप आलू खा सकते हैं। । शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में सोयाबीन बहुत कारगर है। एक कप सोयाबीन में लगभग 185 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।
इस कारण से, आप आहार में सोयाबीन डाल सकते हैं। बादाम कैल्शियम से भरपूर होते हैं। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, प्रत्येक 100 ग्राम अखरोट में लगभग 26 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसलिए शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप रोज पर्याप्त मात्रा में नट्स खा सकते हैं। साइट्रिक एसिड और विटामिन सी किसी भी नींबू जैसे संतरे, मुसम्बी, और नींबू में पाए जाते हैं।
ये शरीर में कैल्शियम की कमी को जल्दी से पूरा करने में मदद करते हैं। ब्रोकोली कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। इसे नियमित रूप से खेलने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है। तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम कच्चे तिल में 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसलिए आप शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए तिल का सेवन कर सकते हैं।

अन्य समाचार