शिवरात्रि पर बाबा महेंद्रनाथ मंदिर में हुई विशेष श्रृंगार पूजा

बाबा महेंद्रनाथ मंदिर में शिवरात्रि के मौके पर पुजारियों ने विशेष तौर पर श्रृंगार पूजा कर क्षेत्र में सुख शांति की कामना की। शिवरात्रि होने के कारण व लॉकडाउन खत्म होने को लेकर कुछ श्रद्धालु बाबा महेंद्रनाथ मंदिर मेहंदार पहुंचे, मगर उन्हें बाबा महेंद्रनाथ के दर्शन व पूजा अर्चना करने का मौका नहीं मिल पाया।

अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर बाबा महेंद्रनाथ मंदिर का पट 30 अगस्त तक बंद रखने का निर्देश दिया गया। जिसको लेकर मंदिर के मुख्य गेट पर तालाबंदी कर पुलिस बल की तैनाती की गई है। चैनपुर ओपी के अलावा जिले से भी महिला पुलिस बल की तैनाती मंदिर पर की गई है। श्रद्धालु कमलदाह सरोवर से जल भर मंदिर के उतरी गेट पर जल चढा व माथा टेक वापस लौटे। मुख्य गेट पर भी जल चढाने की अनुमति नही दी गई।
प्रधान पुजारी तारकेश्वर उपाध्याय, सत्येन्द्र उपाध्याय, छोटन , संतोष, व त्रिलोकी पाण्डेय सहित अन्य ने बताया की लॉक डाउन के कारण मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित है। लेकिन पुजारीगण प्रतिदिन बाबा का शृंगार पूजा व पूजा अर्चना कर रहे हैं।
श्रृंगार पूजा कर मांगी गई मन्नत
भादो शिवरात्रि के दिन सोमवार होने से बाबा महेंद्रनाथ की पूजा अर्चना को ले विशेष महत्व रहा। पुजारियों ने सुबह 8:30 बजे बाबा महेंद्रनाथ की शृंगार पूजा शुरु कर दी। गंगाजल से अभिषेक के बाद, दुग्ध अभिषेक किया गया। मधु, धी, भस्म, रोली, चंदन इत्यादि से बाबा महेंद्रनाथ का पूजा अर्चना की गई। फिर उन्हें कई तरह के फूलों से सजाया गया। अबीर, कुमकुम, चंदन से श्रृंगार करने के बाद आरती की गई। बाबा से प्रार्थना कि गई कि इस क्षेत्र में कोरोना नही आये। द लोगों में सुख, शांति, कायम रहे।

अन्य समाचार