बंद कराने के विरोध में दुकानदारों का फूटा गुस्सा

कंटेनमेंट जोन के नाम पर दुकानों को जबरन बंद कराने के विरोध में मंगलवार को व्यवसाईयों का गुस्सा फूट पड़ा। शहर के बड़ी मस्जिद के समीप प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए सैकड़ों आक्रोशित व्यवसायियों ने जिला प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए। वार्ड 32 किशुन कटरा के व्यवसायियों का कहना था कि उनके ही वार्ड में गल्ला पट्टी को कंटेनमेंट जोन से मुक्त करते हुए 41 खाद्य पदार्थ की दुकानों को जिला प्रशासन के निर्देश पर खोल दिया गया है, जबकि किशुन कटरा व शहीद सराय के सामने की दुकानों को नहीं खोला जा रहा है। आक्रोशित व्यवसायियों ने कहा कि पांच माह से घर बैठे हैं। वार्ड 32 के किशुन कटरा समेत शहीद सराय के सामने का हिस्सा डेढ़ माह से कंटेनमेंट जोन के कारण बंद पड़ा है। दुकान नहीं खुलने से न सिर्फ सामान खराब हो रहा बल्कि रोजी-रोटी भी प्रभावित हो रही है। ऊपर से प्रशासन कहीं कोई सहयोग नहीं कर रहा है। आक्रोशित व्यवसायियों ने गल्ला पट्टी की 41 दुकानें खोले जाने को लेकर प्रशासन पर दोहरी नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि क्यों कंटेनमेंट जोन के नाम पर अन्य दुकानों को बंद रखा गया है। क्या इधर कोरोना है और उधर कोरोना नहीं है।

दो घंटे तक बनी रही अफरातफरी की स्थिति
बड़ी मस्जिद से शहीद सराय तक करीब दो घंटे तक अफरातफरी मची रही। दुकानें बंद होने से आक्रोशित व्यवसायी सड़क पर आ गए थे। रास्ते पर व्यवसायियों समेत अन्य लोगों का हुजुम उमड़ पड़ा था। कंटेनमेंट जोन में दुकान बंद होने व सामने शहीद सराय समेत अन्य दुकानें खुली होने से व उनका धंधा बंद होने का दर्द उनके चेहरे पर साफ झलक रहा था। बताया कि उनके ही वार्ड में 41 दुकानें करीब एक माह पहले खोल दी गई जबकि उनका धंधा चौपट हो रहा है। उनकी बातें कही कोई सुनने वाला नहीं है। इधर सदर बीडीओ रमेन्द्र कुमार ने कहा कि व्यवसायियों का कहना था कि वार्ड 32 में कोरोना के संक्रमित निकले हैं इसलिए उसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। पॉजीटिव मरीज मिलने के 14 दिन तक कंटेनमेंट जोन रहेगा।
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग की अपील
बड़ी मस्जिद के समीप व्यवसायियों के सड़क पर उतरने की सूचना पर अडिशनल एसडीओ अभिषेक कुमार, सदर बीडीओ रमेन्द्र कुमार, नगर परिषद के ईओ कपिलदेव कुमार व टाउन इंस्पेक्टर जयप्रकाश पंडित पहुंचे। सभी ने आक्रोशित व्यवसायियों को समझाते-बुझाते हुए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रशासन को सहयोग करने की अपील की। आक्रोशित व्यवसायियों को आश्वस्त किया कि जैसे ही उनका वार्ड कंटेनमेंट जोन से मुक्त हो जायेगा दुकानें खोलने का निर्देश जारी हो जायेगा।
नगर परिषद क्षेत्र में 17 कंटेनमेंट जोन
सीवान। नगर परिषद क्षेत्र में कोरोना के पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद संबंधित वार्डों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। सरकार के गाइड लाइन के अनुसार इन इलाके में बैंक, पोस्टऑफिस व सरकारी सेवा से जुड़ी दुकानें खोलने का प्रावधान है। नगर परिषद क्षेत्र में फिलहाल 17 वार्ड कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन्हें चार कंटेनमेंट जोन में बांटा गया है। नगर परिषद के सिटी मैनेजर अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि वार्ड 2, 3, 4, 6, 10, 12, 15, 16, 17, 19, 27, 28, 29, 30, 33, 34 व 35 अभी कंटेनमेंट जोन है।

अन्य समाचार