बिहारशरीफ-गया एनएच में आरओबी के धीमे निर्माण पर कमिश्नर खफा

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : बिहारशरीफ-गया एनएच 82 पर राजगीर के पंडितपुर में बन रहे रेल ओवरब्रिज के धीमे निर्माण पर कमिश्नर संजय अग्रवाल ने नाराजगी जताई। कहा कि दो-तीन माह में कम्पनी काम तेज करे, वर्ना ब्लैक लिस्टेड करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बिहारशरीफ से राजगीर के बीच सड़क निर्माण कार्य लगभग पूरा है। तीन जगह पर बिजली के ट्रांसमिशन लाइन की अड़चन है। इसे शिफ्ट करने के लिए एजेंसी को तेजी लाने को कहा गया है। कहा कि बिहारशरीफ से राजगीर तक सड़क के दोनों किनारे थीम आधारित पौधारोपण किया जाएगा। ताकि पर्यटक बेहतरीन अनुभव लेकर लौटें। कहा कि बिहटा-सरमेरा पथ में भागनबीघा से सरमेरा तक भी सड़क के दोनों किनारे पौधे लगाए जाएंगे। वन विभाग को पौधों की खरीद का भुगतान बीएसआरडीसी करेगी।


कमिश्नर ने मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना, निर्वाचन पूर्व तैयारी, गंगाजल उद्वह योजना की भी समीक्षा की। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए सभी बीडीओ को आगामी 2 सप्ताह में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने को कहा। शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति वाले तीन प्रखंडों राजगीर, कतरीसराय एवं परवलपुर के बीडीओ को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया। आगामी बिहार विधानसभा निर्वाचन के आलोक में विभिन्न कोषांगों के माध्यम से निर्धारित समय सीमा के अनुरूप सभी पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वाहनों की आवश्यकता का आकलन एवं उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा का निर्देश वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया।
.............
गंगाजल इकट्ठा करने को ली गई जमीन का शीघ्र मुआवजा दें
................
गंगाजल उद्वह योजना इस योजना के तहत गंगाजल को पाइप लाइन के माध्यम से राजगीर एवं गया तक पहुंचाया जा रहा है। जल संचय के लिए घोड़ा कटोरा में कृत्रिम जलाशय का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए भू अर्जन किया गया है। लगभग 50 प्रतिशत रैयतों को मुआवजा राशि का भुगतान किया जा चुका है। कमिश्नर ने शेष रैयतों को भी त्वरित मुआवजा भुगतान करने को कहा। इसके लिए अंचलाधिकारी गिरियक एवं जिला भू अर्जन पदाधिकारी को तत्पर रहने को कहा गया। डीएम इसकी मॉनिटरिग करेंगे।
...............
शहर में अभी सात जनसुविधा केन्द्र ही बनेंगे, सात जगहों पर लगेगी ट्रैफिक लाइट
...................
स्मार्ट सिटी के तहत सौर ऊर्जा की योजनाओं का क्रियान्वयन नगर निगम भवन एवं नालंदा कॉलेज में कराया गया है। आयुक्त ने इसके उपयोग की थर्ड पार्टी जांच कराने को कहा। बताया कि शहर के 46 वार्ड में अभी 7 जन सुविधा केंद्र ही बनेंगे। इसके निर्माण में तेजी लाई जाएगी। बिहार थाना परिसर में इंटीग्रेटेड सेंट्रल कमांड सेंटर की स्थापना की निविदा निकाली जा रही है। सीसीटीवी लगाने का टेंडर जारी किया जा चुका है। शहर के प्रमुख सात जगहों पर ट्रैफिक लाइट भी लगाई जाएगी। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा, जिसका कंट्रोल इंटीग्रेटेड सेंट्रल कमांड सेंटर से किया जा सकेगा।
............
रोजाना तीन हजार सैम्पलों की जांच का निर्देश
............
कोविड-19 को लेकर मास्क के अनिवार्य उपयोग एवं फिजिकल डिस्टेंसिग के अनुपालन पर कमिश्नर ने जोर दिया। जो लोग उल्लंघन करते पाए जाएं उनपर फाइन लगाएं। जो दुकानदार इसका अनुपालन नहीं करते हों, उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाए। होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों के घरों पर इससे संबंधित पोस्टर चिपकाया जाए। जिन व्यक्तियों के पास होम आइसोलेशन में रहने के लिए उपयुक्त सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन्हें अनिवार्य रूप से संस्थागत आइसोलेशन में भर्ती करने की व्यवस्था की जाए। प्रतिदिन जांच सैंपल की क्षमता को बढ़ाकर तीन हजार तक ले जाने का निर्देश दिया गया। फल, सब्जी, किराना विक्रेताओं की भी अलग से टेस्टिग कराने को कहा गया। प्लाजमा डोनेशन के लिए भी अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करने को कहा गया।
...............
कोरोना से मौत के बाद दो के आश्रितों को मिला मुआवजा
...............
आयुक्त ने इब्राहिमपुर बिद निवासी कोरोना मृतक स्वर्गीय केदार प्रसाद एवं कोनासराय, बिहारशरीफ निवासी कोरोना मृतक स्वर्गीय मजहर आलम के निकटतम आश्रितों को मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से चार-चार लाख रुपए का चेक प्रदान किया। बता कि जिला के कोरोना से मृत अबतक 12 लोगों के निकटतम आश्रितों को सहायता राशि का भुगतान किया जा चुका है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार