होम आइसोलेटेड कोरोना मरीजों का होगा भौतिक सत्यापन

आरा। होम आइसोलेटेड कोरोना मरीजों के भौतिक सत्यापन के लिए सत्यापन दलों का गठन शीघ्र ही किया जाएगा। इस बाबत जरूरत पड़ने पर बीएचएम एवं आरबीएसके के कर्मियों को भी इस दल में शामिल किया जाएगा। कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी निर्देश के तहत एक सप्ताह के अंदर सत्यापन का काम पूरा करना है, ताकि होम आइसोलेटेड कोरोना मरीजों को समय से चिकित्सकीय सेवा और सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। विदित हो कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इस बाबत इच्छुक संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की गयी है,जहां समुचित व्यवस्था उपलब्ध होने पर इलाजरत मरीज स्वयं को अपने घर में आइसोलेट कर सकते हैं। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के स्वास्थ्य का नियमित अनुश्रवण को ले स्वास्थ्य विभाग निरंतर प्रयासरत है। इसी क्रम में कार्यपालक निदेशक , राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार, मनोज कुमार ने जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र लिखकर जरुरी दिशानिर्देश दिया है।पत्र में बताया गया है मरीजों के स्वास्थ्य का अनुश्रवण स्टेपवन के माध्यम से राज्य स्तर पर करने में कठिनाई हो रही है। इसलिए मरीजों का भौतिक सत्यापन कर उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जाए और जरुरी आंकड़े जमा किये जाएं।

आशियाना की आस में कटाव पीड़ित परिवार यह भी पढ़ें
-----------
कोविड के मरीजों के सत्यापन के लिए होगा भौतिक सत्यापन दल का गठन:
मरीजों के स्वास्थ्य का अनुश्रवण स्टेपवन के माध्यम से राज्य स्तर पर करने में कठिनाई हो रही है। इसलिए मरीजों का भौतिक सत्यापन कर उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जाए और जरुरी आंकड़े जमा किये जाएं। इसके लिए भौतिक सत्यापन दल के गठन की बात कही गयी है। इस दल में बीएचएम (ब्लॉक हेल्थ मैनेजर) एवं आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) के कर्मियों को आवश्यकतानुसार दल में शामिल किया जायेगा। ताकि अनुश्रवण के कार्य में मानव बल की कमी बाधक न बने।
--------------
निम्न बिन्दुओं पर किया जाएगा सत्यापन:
- भौतिक सत्यापन दल होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का सत्यापन निम्न चुनिदा बिन्दुओं पर करेगा।
- मरीजों का नाम एवं पता
- मरीजों का मोबाइल नंबर
- जांच रिपोर्ट प्राप्त करने का तरीका (एसएमएस अथवा हार्ड कॉपी द्वारा)
- रिपोर्ट, पॉजिटिव या नेगेटिव
- जांच परिणाम की तिथि
- सत्यापित मरीजों को मेडिकल किट की उपलब्धता
- स्वस्थ मरीजों की संख्या
--------------
एक सप्ताह के अन्दर करना होगा सत्यापन का कार्य पूरा:
पत्र में बताया गया है कि भौतिक सत्यापन का कार्य एक सप्ताह के अन्दर पूरा करना है और सत्यापन के दौरान अगर किसी मरीज की सूचना गलत पाई जाती है तो सही सूचना सत्यापन दल से प्राप्त करके अविलम्ब बिहार कोविड वेब पोर्टल पर अपलोड करना है, ताकि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के स्वास्थ्य का अनुश्रवण सुचारू रूप से किया जा सके साथ ही प्रतिदिन दोपहर 03 बजे प्राप्त आंकड़ों को राज्य डाटा सेंटर पर उपलब्ध भी कराना होगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार