शिक्षक नियोजन: एनआईसी की वेबसाइट पर प्रकाशित होगी मेधा सूची

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कक्षा छह से आठ तक के लिए शिक्षक बनने का इंतजार कर अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि मेधा सूची प्रकाशन को लेकर शिक्षा विभाग की सक्रियता बढ़ गयी है। 

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रणजीत कुमार ने मेधा सूची प्रकाशन से सम्बंधित निर्देश जारी किया है।  निदेशक ने जिलाधिकारी को पत्र जारी कर कहा है कि कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची नियोजन इकाई के कार्यालयों सहित एनआईसी के वेबसाइट पर भी प्रकाशित करना सुनिश्चित कराया जाय। निदेशक ने स्पष्ट किया है कि इससे नियोजन प्रक्रिया की पारदर्शिता बनी रहेगी। मेधा सूची में त्रुटि को लेकर अभ्यर्थियों को आपत्तियां दर्ज कराने में भी सहूलियत होगी। उनकी आपत्तियों का पारदर्शिता के साथ निराकरण भी किया जा सकेगा। 
शारीरिक दूरी का पालन नहीं कराने वाले दुकानदारों पर करें कार्रवाई : डीएम यह भी पढ़ें
प्राथमिक शिक्षा निदेशक के इस पत्र के बाद प्रखंड नियोजन इकाइयों एवं नगर निकाय नियोजन इकाइयों में मेधा सूची निर्माण की गति बढ़ गयी है।  जिले में  20 प्रखंड एवं पांच नगर निकाय नियोजन इकाइयां हैं। इन सभी में विभिन्न विषयों में शिक्षक पद के 645 रिक्तियों को भरा जाना है। हिदी विषय में 200, अंग्रेजी में 78, संस्कृत में 133, सामाजिक विज्ञान में 70, गणित एवं विज्ञान में 128 तथा उर्दू विषय में 36 शिक्षकों की बहाली होगी।  बता दें कि कक्षा एक से पांचवी तक में डीईएलईडी प्रशिक्षित को लेकर हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन होने के कारण बहाली प्रक्रिया रुकी है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार