सावधान : चीन से आ सकते हैं संदिग्ध बीज, अलर्ट जारी

बक्सर : दुनिया में कोरोना संक्रमण के प्रसार के आरोपों को झेल रहा चीन ने अब मिट्टी की सेहत को नुकसान पहुंचाने की चाल चली है। आरोप है कि चीन कई बड़े देशों में संदिग्ध बीजों के पार्सल भेज रहा है। जिन देशों को पार्सल भेजे जा रहे हैं, उनमें भारत भी शामिल है। कृषि निदेशालय ने सभी जिलों को जिला कृषि पदाधिकारी को पत्र लिख कर इस नए खतरे से सजग करते हुए एलर्ट का संदेश जारी किया है।

कृषि निदेशक ने आने आदेश में अज्ञात बीजों के पार्सल के प्रति आवश्यक चेतावनी जारी की गई है। इस संबंध में बताया गया है कि इस प्रकार का कोई भी अज्ञात बीज का पार्सल आने पर न तो उसे खोला जाए और न खेतों में ही उसको बोने का प्रयास किया जाए। यह पर्यावरण के साथ खेत और फसल तथा मानवता के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बताया जा रहा है कि इसके पूर्व अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा जापान समेत कई देशों में इस प्रकार के अज्ञात बीजों के पार्सल अज्ञात प्रेषक द्वारा भेजे पाए गए हैं। देखने से यह पता नहीं चल रहा कि यह किस फसल के बीज हैं। इस संबंध में पहले ही विश्व के कई देशों में आवश्यक अलर्ट जारी करते हुए ऐसे किसी भी पार्सल को खोलने तक पर रोक लगाने के साथ ही उसे तत्काल नष्ट करने का निर्देश जारी किया जा चुका है। इसकी जानकारी मिलते ही भारत सरकार द्वारा भी इस संबंध में हाई अलर्ट जारी करते हुए ऐसे किसी भी अज्ञात पार्सल को खोलने पर रोक लगाते हुए उसे तत्काल नष्ट करने का आदेश दिया गया है। आदेश के आलोक में कृषि निदेशालय बिहार के द्वारा सभी जिलाधिकारियों को इस आशय का पत्र भेजते हुए दिशा निर्देश जारी किया गया है कि ऐसे किसी भी अज्ञात बीजों के पार्सल को कोई हाथ भी नहीं लगाए। साथ ही इसकी सूचना विभाग को देते हुए पैकेट को अविलंब आग के हवाले करते हुए नष्ट कर दिया जाए। ऐसे बीजों को खेत में डालना न सिर्फ पर्यावरण, फसल और जैव विविधता के साथ मानवता तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। माना जा रहा है कि चीन द्वारा इसके माध्यम से विश्व स्तर पर आतंकवाद की एक नई चाल चली गई है। जिससे बचने के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है।
प्रतिबंधों को ठेंगा दिखा खुला चौसा में साप्ताहिक पशु मेला यह भी पढ़ें
------------------------
इस संबंध में राज्य कृषि निदेशालय से पत्र प्राप्त हुआ है और सतर्कता बरती जा रही है। मातहतों को भी जागरूकत किया जा रहा है।
कृष्णानंद चक्रवर्ती, जिला कृषि पदाधिकारी, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार