किसान सलाहकारों ने किया प्रखंड मुख्यालयों पर किया प्रदर्शन

बेगूसराय : जिले के विभिन्न प्रखंडों पर अपनी मांगों के समर्थन में किसान सलाहकारों ने काला बिल्ला लगाकर प्रदर्शन किया। इस दौरान किसान सलाहकार सरकार विरोधी नारे भी लगा रहे थे। वे सरकार से सरकारी कर्मी का दर्जा देने की मांग कर रहे थे। छौड़ाही (बेगूसराय) : छौड़ाही प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन पर बुधवार को प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में कार्यरत किसान सलाहकारों ने काला बिल्ला लगाकर प्रदर्शन किया। किसान सलाहकार सरकार द्वारा प्रताड़ित करने, कृषि के अलावा अन्य कामों में लगाए जाने, वरीय पदाधिकारियों द्वारा अभद्रता पूर्ण व्यवहार किए जाने आदि से क्षुब्ध थे। प्रदर्शन के दौरान सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की गई।

अभाविप ने छात्र नेता की मनाई दूसरी पुण्यतिथि यह भी पढ़ें
किसान सलाहकार संघ के अध्यक्ष अनीस कुमार का कहना था कि हमें बंधुआ मजदूर से भी बदतर स्थिति में कृषि पदाधिकारियों ने रखा है। एक तरफ कृषि विभाग पटना के तरफ से प्रत्येक डीएम को निर्देशित किया जाता है कि किसान सलाहकारों को गैर कृषि कार्यों में नहीं लगाया जाए, इसके बावजूद बीडीओ द्वारा पंचायत स्तर पर सभी गैर कृषि (विभागीय) काम कराया जाता रहा है।विजय रजक का कहना था कि सरकार कहती है कि किसान सलाहकार सरकारी सेवक नहीं हैं। उनका नियोजन संविदा पर नहीं हुआ है। उनका चयन मात्र किसान सलाहकार केंद्र को चलाने के लिए ही हुआ है। इन्हें कृषि विभाग के द्वारा दिए गए दायित्व के अतिरिक्त किसी भी अन्य सरकारी विभाग द्वारा कोई भी दायित्व अथवा प्रभार नहीं दिया जाएगा। परंतु, कोरोना महामारी में बगैर सुरक्षा के इन्हें बीडीओ द्वारा महीनों ड्यूटी पर लगाया गया और इसके बदले में कोई अतिरिक्त मानदेय नहीं दिया गया। निर्णय और मांग से संबंधित आवेदन बीएओ को समर्पित किया गया। मौके पर किसान सलाहकार विजय सिंह गुड्डू, मुनील कुमार सिंह, सुनील कुमार चौरसिया, मुकेश पासवान, अमरेंद्र कुमार, प्रदीप दास, विजय रजक, अनीस कुमार आदि मौजूद थे। गढ़हरा : किसान सलाहकार संयुक्त मोर्चा पटना के आह्वान पर बिहार राज्य किसान सलाहकार संघ जिला इकाई बेगूसराय के बैनर तले 16 से 20 अगस्त तक जिले के किसान सलाहकार काला बिल्ला लगाकर कार्य करेंगे। जानकारी देते हुए बिहार राज्य किसान सलाहकार राज्य उपाध्यक्ष सह जिला सचिव सत्यानंद कुमार ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसान सलाहकारों से विगत 10 वर्षों से कृषि विभाग के तकनीकी एवं गैर तकनीकी कार्य के अलावा अन्य विभाग के सभी कार्य कराए जा रहे हैं। किसान सलाहकार मांग पूरी होने तक निरंतर 20 अगस्त तक तकनीकी कार्य एवं गैर विभागीय कार्यों का बहिष्कार करेंगे। 20 अगस्त तक मांगें पूरी नहीं होने पर 21 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे।
वीरपुर : वीरपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के किसान सलाहकारों ने बुधवार को किसान सलाहकार विश्व भारती के नेतृत्व में प्रखंड कृषि कार्यालय के सामने सरकार के विरोध में काला बिल्ला लगाकर प्रदर्शन किया। विश्व भारती ने कहा कि विगत 10 वर्षों से सरकार हमलोगों से कृषि से लेकर चुनाव समेत अन्य कार्य करवाती रही है। तब भी सरकार हम लोगों को अपना कर्मी तो दूर बंधुआ मजदूर से भी बदतर समझती है, इसलिए हम लोगों ने सरकार से क्षुब्ध होकर मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट हर खेत सर्वेक्षण योजना को ठप कर दिया है। मौके पर किसान सलाहकार राम गणेश कुमार, बबीता कुमारी, जनार्दन ठाकुर, उमेश पासवान, नीतीश कुमार आदि मौजूद थे।
मटिहानी : मटिहानी इकाई के द्वारा बुधवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय पर प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर किसान सलाहकारों ने कहा कि बिहार सरकार सलाहकारों के साथ सौतेला व्यवहार करती है। राज्य संघ की ओर से 16 से 20 अगस्त तक चरणबद्ध आंदोलन करने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में काली पट्टी लगाकर कृषि कार्यालय के समक्ष सलाहकारों ने अपने समर्थन में नारेबाजी की एवं मांग पत्र बीएओ को सौंपा। मौके पर सलाहकार विनोद कुमार रवि, कुमार मंत्रेश्वर, अरविद कुमार, पवन कुमार, समीर कुमार, अमित कुमार, नवीन कुमार, शांति देवी, सुनील कुमार, अनिरुद्ध कुमार आदि मौजूद थे। खोदावंदपुर : प्रखंड के किसान सलाहकारों ने जिला किसान सलाहकार संघ के आह्वान पर सरकार के खिलाफ विरोध जताया एवं अपनी मांगों के समर्थन में काला बिल्ला लगाया। किसान सलाहकार संगठन के प्रखंड अध्यक्ष रघुनंदन महतो ने बताया गया कि जिला किसान सलाहकार संघ बेगूसराय ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि 20 अगस्त तक वे लोग ऐप आधारित कार्यों से अपने आपको अलग रखेंगे। मौके पर रंजन रजक, अरुण कुमार महतो, शरद ठाकुर, ललित राम, अश्विनी कुमार, कंचन कुमारी आदि किसान सलाहकार मौजूद थीं।
छोटे व मध्यम व्यापारी को मिले राहत: राजद यह भी पढ़ें
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार