स्वच्छता सर्वेक्षण में डेहरी डालमियानगर को प्रदेश में पहला स्थान

डेहरी ऑन सोन। स्वच्छता को लेकर केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए गए सर्वेक्षण एवं कार्य के अवलोकन में डेहरी डालमियानगर नगर परिषद राज्य में पहले स्थान पर रहा है। सर्वेक्षण में वर्ष के पहले छमाही में 30 जून तक राज्य के सभी नगरपालिका क्षेत्र, जो एक लाख से दस लाख की आबादी वाले हैं, उनमें नगर परिषद क्षेत्र डेहरी डालमियानगर पहला स्थान प्राप्त किया है।

नप की मुख्य पार्षद विशाखा सिंह ने बताया कि यह सर्वेक्षण भारत सरकार के स्वच्छता मिशन के तहत गोपनीय टीम द्वारा कराई जाती है। जो शहर की सफाई, शौचालय निर्माण, कूड़ा कचरा डंपिग,सोख्ता निर्माण समेत विभिन्न पहलुओं पर सर्वेक्षण करती है। जिसने अपना सर्वेक्षण प्रतिवेदन भारत सरकार को सौंप दी है। जिसके तहत राज्य के सभी नगरपालिका क्षेत्रों में डेहरी प्रथम स्थान प्राप्त किया है। पूरे भारत में इंदौर लगातार सातवीं बार प्रथम स्थान पर रहा है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने की है। उन्होंने बताया कि हमलोग स्वच्छता मिशन के तहत प्रत्येक घरों को सूखा एवं गिला कचरा के लिए अलग-अलग डस्टबिन की व्यवस्था कराएं हैं। शहर के सभी 25 हजार घरों को यह डस्टबिन उपलब्ध कराया गया है, ताकि शहर को स्वच्छ रखा जा सके। प्रत्येक मोहल्ले में प्रात: काल कचरा उठाने वाली गाड़ी जाती है। घर वाले अपने-अपने डस्टबिन से कचरा निकाल कर गाड़ी पर देते हैं। साथ ही कचरा डंपिग की भी व्यवस्था हम लोग शहर से बाहर नगर परिषद की ही भूमि में शंकरपुर गांव के निकट किए है, जिससे शहर की स्वच्छता बरकरार रहे। चलंत शौचालय की भी व्यवस्था की गई है। जो शहर के मुख्य चौक चौराहा पर स्थापित है । जिससे शहर में आने वाले बाहरी लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। कई योजना कार्य की मिली है प्रशासनिक स्वीकृति:

नप कार्यालय परिसर में ही तीन करोड़ 61 लाख की लागत से चार मंजिला शॉपिग कॉम्प्लेक्स, एक करोड़ 65 लाख की लागत से सम्राट अशोक नगर भवन एवं राजकीय आइटीआइ के पास दो करोड़ 95 लाख की लागत से पार्क का निर्माण कराया जाएगा। नगर भवन में 500 लोगों को बैठने की व्यवस्था होगी। ड्रेनेज सिस्टम को विकसित किया जाएगा, ताकि गंदा पानी सोन नदी में न बहाना पड़े। स्वच्छता रैंकिग पर मुख्य पार्षद के साथ उप मुख्यपार्षद बिदा सिंह एवं कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार ने शहरवासियों का आभार प्रकट किया है और अपील की है कि इसी प्रकार शहर को स्वच्छ रखने में आपलोगों का योगदान आगे भी मिलता रहे, ताकि नगरपरिषद निरंतर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करती रहे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार