राष्ट्रीय स्तरीय पर स्वच्छता रैंकिग में काफी पिछड़ गया हाजीपुर

हाजीपुर। स्वच्छ शहर सुंदर शहर का सपना देखने वाले हाजीपुर का देश के स्तर पर स्वच्छता रैंकिग में बुरा हश्र हुआ है। ऑल इंडिया स्वच्छता रैंकिग में हाजीपुर एक बार फिर काफी पिछड़ गया। स्वच्छता सर्वे में शामिल देश की दस लाख तक की आबादी वाले 382 शहरों में हाजीपुर 313 वें पायदान पर रहा। वहीं, देशभर में गंगा किनारे बसे 46 शहरों में भी 33 वें स्थान पर है। केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय से वर्ष 2020 की स्वच्छता सर्वे रैंकिग जारी की गई है। इसमें हाजीपुर शहर की ऑल इंडिया रैंकिग में बुरा हश्र देखकर शहर के लोगों को निराशा हाथ लगी है।

जिले में मिले 33 कोरोना पॉजिटिव, लगातार कम हो रही संक्रमितों की संख्या यह भी पढ़ें
 भारत सरकार की ओर से स्वच्छता सर्वे में शहरों की साफ-सफाई और कचरा निष्तारण तक के पैमाने पर स्कोर तय किया जाता है। इसमें कई तरह के मानकों का पैमाना भी निर्धारित है। शहर में साफ-सफाई की बदहाल स्थिति और कचरा प्रबंधन की स्थिति वैसे भी ठीक-ठाक नहीं रही है। यहां के नागरिक हमेशा इस पर सवाल खड़े करते रहे हैं। मंत्रालय से जारी रैकिग के अनुसार पटना जहां 47 वें स्थान पर है, वहीं बेगूसराय 279, मुंगेर 297, मुजफ्फरपुर 299, किशनगंज 308 और हाजीपुर 313 वें पायदान पर है। स्वच्छता रैंकिग को तय किया गया है चार पैमाना :
शहरों में स्वच्छता रैंकिग निर्धारित करने के लिए चार पैमाने तय किए गए हैं। इस पैमाने में सबसे अधिक अंक स्वच्छ जल और शौचालय की सुलभता को दिए गए हैं। खुले में शौच से मुक्ति, एकीकृत कचरा प्रबंधन, डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, साफ-सफाई, सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय की स्थिति और व्यक्तिगत शौचालय की संख्या को भी सर्वे में शामिल किया गया है। इन चारों पैमाने की बात करें तो हाजीपुर को पहले पार्ट में 59.96, दूसरे में 200.00, तीसरे में 548.78 और चौथे पार्ट में 894.22 स्कोर हासिल हुआ है। इस तरह कुल 1702.22 स्कोर प्राप्त कर हाजीपुर 313 वें स्थान पर रहा। गंगा किनारे शहरों में भी काफी पिछड़ा हाजीपुर :
देश में गंगा किनारे वाले शहरों में स्वच्छता रैंकिग में भी हाजीपुर नगर परिषद का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। देश भर के 46 शहरों की सूची में हाजीपुर 33 वें पायदान पर है। इसे 36.63 स्कोर हासिल हुआ है। इस श्रेणी में वाराणसी को सबसे स्वच्छ शहर आंका गया, वहीं बिहार में 78.67 अंक लेकर मुंगेर सबसे आगे है। इसमें सबसे अंतिम स्थान पर यूपी का गाजीपुर है। वर्जन-
स्वच्छता रैकिग में हाजीपुर नगर पर्षद के स्कोर सुधार के लिए कचरा प्रबंधन का प्रभावी इंतजाम किया जाएगा। कचरा निष्तारण के लिए पिट निर्माण और अन्य वैकल्पिक इंतजाम जल्द किया जाएगा। सरकार ने भी अब काफी फंड का इंतजाम किया है। हमारा प्रयास होगा कि अगले वर्ष की रैंकिग में हाजीपुर बेहतर प्रदर्शन कर सके।
- अनुभूति श्रीवास्तव, कार्यपालक पदाधिकारी,
नगर परिषद हाजीपुर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार