स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में सहरसा का रैंक रहा 373

सहरसा। गत वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण में फिसड्डी रहे सहरसा शहर को इस वर्ष रैकिग में 373 स्थान मिला है। हालांकि भागलपुर शहर का रैकिग 379 है उसकी तुलना में सहरसा का रैकिग आगे है। शहरों की स्वच्छ सर्वक्षण में किए गए सर्वे में शहर की साफ- सफाई के बाद कचरा निष्पादन, पब्लिक सर्विस, लोगों में साफ- सफाई के प्रति जागरूकता की कमी आदि सबों को समाहित करते हुए रैकिग की जाती है। शहर की स्वच्छता का जिम्मा नगर परिषद का है। लेकिन इसमें आम लोगों की सहभागिता आवश्यक होती है। शहर में जगह- जगह कचरा रखने के लिए बडे- बड़े डस्टबिन है। लेकिन डस्टबिन की जगह सामान्यतया लोग कचरा को सड़क पर ही या सड़क किनारे फेंक कर अपनी डयूटी पूरी कर लेते है। अगर लोग खुद ही कचरा को उसके निर्धारित जगह पर फेंके तो शहर और अधिक सुंदर दिखने लगेगा। जिस तरह लोग घर में कचरा के लिए निर्धारित बॉक्स या पॉलीथीन रखते है उसी तरह बाहर फेंकनेवाले कचरा केा डस्टबिन में डाल दें तो बेवजह गंदगी नहीं दिखेगी। 40 वार्डों वाले इस नगर परिषद शहरी क्षेत्र में 285 सफाईकर्मी है, जो नियमित रूप से हर वार्ड व मुहल्ला में सफाई करते है। नगर परिषद को साफ सफाई के लिए उपयोग में आनेवाली सामान सहित साधन उपलब्ध है। बावजूद इसके शहर में गंदगी दिखती है।

भरना तक दो करोड़ 74 लाख की राशि से बनेगी सड़क यह भी पढ़ें
--------------------
शहर में नहीं है जल निकासी की व्यवस्था
शहर में जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। शहर में पिछले वर्ष वुडको ने नाला निर्माण का काम शुरू किया था। लेकिन निधि के अभाव में काम रूका पड़ा है। वहीं नगर परिषद द्वारा बनाए जा रहे नाला की उपयोगिता नहीं रह गयी है। नाला का निर्माण होने से पहले उसके पानी की निकासी की व्यवस्था रहनी चाहिए। एक चौक से दूसरे चौक पर जाकर नाला समाप्त हो जाता है और सबसे दुखद पहलू तो यह है कि नाला का पानी बीच शहर में ही जमा रहता है। जिससे हर हमेशा संक्रमण का खतरा बना रहता है।
------------------------
डोर टू डोर उठता है कचरा
शहरी क्षेत्र में नगर परिषद के देख रेख में अब डोर टू डोर कचरा उठने लगा है। अभी लॉकडाउन के कारण कार्य प्रभावित हुआ है। लेकिन अब सफाईकर्मी सीटी बजाते हुए हर घर से कचरा उठाकर ले जाता है। इससे शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार हुआ है। लेकिन इसमें और अधिक सुधार की जरूरत है।
-----------------------
कचरा ढोने के लिए है 4 ट्रैक्टर
नगर परिषद में उपलब्ध संसाधन
- ट्रैक्टर - 4
- टिपर - 8
- जेसीबी - 1
- रोबर - 4
- बंद टिपर- 10
- हैंड ठेला- 60
- चलंत शौचालय- 12
- मल टंकी- 2
- जल टंकी- 1
- सेनीटाइजर टंकी- 1
- हाइवा - 1
- पिकअप 407- 1
- सफाईकर्मी- 285
---------------------------
बेहतर ढंग से हो रही साफ-सफाई
सहरसा शहर की बेहतर ढंग से साफ - सफाई हो रही है। प्रतिदिन हर मुहल्ला व वार्ड में नियमित रूप् से सफाईकर्मियों द्वारा कचरा उठाया जा रहा है और सफाई की जा रही है। शहर की साफ-सफाई में लोगों का भी सहयोग अपेक्षित है।
प्रभात रंजन, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार