..अब जिले में पोषण वाटिका की सब्जी का स्वाद चखेंगे नौनिहाल

सुपौल। स्कूल की तर्ज पर अब जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी पोषण वाटिका को विकसित किया जाएगा। जिससे केंद्रों पर स्कूल पूर्व शिक्षा ग्रहण करने वाले नौनिहालों के पोषाहार में विविधता के साथ-साथ बच्चों को दिए जाने वाले दैनिक भोजन की थाली में सूक्ष्म पोषक तत्वों का समावेश कर उन्हें कुपोषण से मुक्त रखा जा सकेगा। इसको लेकर आईसीडीएस ने जिले में तैयारी शुरू कर दी है। तैयारी के मद्देनजर मास्टर ट्रेनर शिक्षकों का प्रशिक्षण का काम पूरा कर लिया गया है। जल्द ही ये प्रशिक्षक आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका को पोषण वाटिका के लिए प्रशिक्षित कर कार्य शुरू करेंगे। योजना के तहत जिले के 391 आंगनबाड़ी केंद्रों को चिन्हित किया गया है। पोषण वाटिका शुरू हो जाने के बाद लाभुकों को पोषण-खानपान के साथ-साथ हरी सब्जी मिलनी शुरू हो जाएगी।

अखंड सौभाग्य के लिए महिलाएं करती हैं तीज व्रत यह भी पढ़ें
---------------------------------------- क्या है योजना
आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़े बच्चों को पोषाहार में ताजा फल तथा सब्जी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने पोषण वाटिका को विकसित करने का फैसला लिया है। यह वाटिका नवाचार के तहत विकसित होने वाले पोषण वाटिका कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी आत्मा के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे। इस गार्डन में उगाई जाने वाली सब्जियां पूरी तरह से जैविक होगी जो उत्पादित फल और सब्जी बच्चों के बीच वितरित की जाएगी।
------------------------------
10 मास्टर ट्रेनरों को किया गया है तैयार
योजना को शत-प्रतिशत धरातल पर उतारने के लिए तैयारी के प्रथम चरण में जिले में 10 मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया गया है। जिसमें आईसीडीएस के डीपीओ, दो बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, 3 महिला पर्यवेक्षिका तथा चार सेविका शामिल हैं।
-------------------------------------
कहते हैं डीपीओ
डीपीओ राखी कुमारी ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान पोषण वाटिका निर्माण संचालन एवं उसके तकनीकी पहलुओं की जानकारी के साथ-साथ खाद्य विविधता के महत्व एवं पोषक तत्व के बारे में भी विस्तृत रूप से वैज्ञानिकों द्वारा जानकारी दी गई है। कहा कि इस योजना के विकसित हो जाने के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थी ही नहीं, बल्कि आंगनबाड़ी सेविका के स्वयं अपने परिवार को पोषण युक्त आहार उपलब्ध की कमी को दूर कर सकते हैं। बताया कि जल्द ही चिन्हित आंगनबाड़ी सेविका को प्रशिक्षित कर पोषण वाटिका का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल यह कार्य वैसे केंद्र पर चलाया जाएगा जिस केंद्र को भवन उपलब्ध है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार