अखंड सौभाग्य प्राप्ति के लिए सुहागिन महिलाओं ने रखा व्रत

बेगूसराय : शुक्रवार की रात जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों के लगभग हर घरों में भक्तिमय माहौल बना रहा। पूजन सामग्रियों की खरीदारी को लेकर बाजार में चहल-पहल रही।

गुरुवार को तीज महोत्सव से पूर्व महिलाओं ने गंगा स्नान कर पूजा अर्चना के पश्चात अरवा-अरवाइन भोजन बनाकर नहाय-खाय की रश्म अदायगी की। नहाय-खाय के बाद उसी सात्विक भोजन को स्वयं एवं स्वजनों के बीच प्रसाद स्वरूप वितरित किया। शुक्रवार को महिलाएं सुबह से ही स्नान ध्यान कर शाम में आयोजित होने वाले पूजनोत्सव की तैयारी में जुट गई। इस क्रम में महिलाएं गंगा से लाई मिट्टी से शिव पार्वती की मूर्ति का निर्माण कर अन्य पूजन सामग्रियों को जुटाने में शाम तक व्यस्त रही।
सेवा शर्त की प्रतियां जलाकर नियोजित शिक्षकों ने जताया विरोध यह भी पढ़ें
शाम के पहले पहर से ही सुहागिन महिलाएं नववस्त्र धारण कर हाथ में मेहदी रचा सोलहो श्रृंगार कर मिटटी से निर्मित शिव- पार्वती की मूर्ति बना कर पूजा आरंभ कर दी। इस क्रम में सभी व्रतियों ने शिव-पार्वती की विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की। इस क्रम में पंडित या पंडिताइन के द्वारा कथा वाचन किया गया। जिसे महिलाओं ने सामूहिक रूप से श्रवण किया। शिव-पार्वती की पूजा अहले सुबह तक चलती रही। शनिवार की सुबह सभी व्रतियों ने पारवन कर प्रसाद ग्रहण कर दो दिवसीय तीज पूजनोत्सव का समापन किया। तत्पश्चात ब्राह्मण् भोजन करा कर वस्त्र एवं श्रृंगार प्रसाधन दान कर पंडित को दक्षिणा देकर विदा किया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार