राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार को ले छपरा के अखिलेश्वर पाठक का हुआ चयन

जागरण संवाददाता, छपरा: गड़खा प्रखंड के मध्य विद्यालय चैनपुर भैंसमारा के प्रधान शिक्षक अखिलेश्वर पाठक का चयन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए किया गया है। ये कस्तूरबा गाधी बालिका आवासीय विद्यालय गड़खा के संचालक भी है। उन्हें राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में में 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मानित करेंगे।

उनके कस्तूरबा विद्यालय में शत-प्रतिशत नामाकन है। इतना ही नहीं उत्क्रमित मध्य विद्यालय पिरौना में प्रधानाध्यापक रहते हुए एक एकड़ जमीन भी उन्होंने विद्यालय को दान में दिलवाई। मनरेगा की तरफ से उसमें पौधारोपण भी करवाया। इनके विद्यालय में छात्रों की बायोमेट्रिक हाजिरी लगती है। क्लास रूम के साथ पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की व्यवस्था है। विद्यालय में पोषण वाटिका, एमडीएम बनाने के लिए किचन के अलावा बच्चों को खिलाने के लिए बड़ा सा हॉल भी बनाया गया है। शुद्ध जल के लिए आरओ एवं वाशिग प्लेटफॉर्म बनाया गया है।
बाढ़ पीड़ितों के मुद्दे पर धरने पर बैठे विधायक यह भी पढ़ें
उल्लेखनीय हो कि सात अगस्त को शॉर्टलिस्ट किए छह शिक्षकों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रेजेंटेशन हुआ था। अखिलेश्वर पाठक ने इंडिपेंडेंट नेशनल ज्यूरी के समक्ष वीसी के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया था।
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिलने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने अखिलेश्वर पाठक को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि अपने कर्तव्य व ईमानदारी के बल पर यह पुरस्कार प्राप्त किया है। यह अन्य शिक्षकों के लिए प्रेरणास्त्रोत है। वहीं सम्मान मिलने पर अखिलेश्वर पाठक ने कहा कि यह उनके लिए ही नहीं पूरे सारण के लिए गर्व की बात है।

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार