आधार कार्ड में सुधार, नियम दरकिनार

अरवल : जिले के विभिन्न बैंकों में कार्यरत आधार केंद्र पर अधिक पैसा वसूलने के बाद पता, नाम एवं जन्म तिथि को आधार कार्ड पर सुधार किया जा रहा है । सबसे अधिक मनमानी बैंक में आधार केंद्र पर होने की शिकायत है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार यदि आपके आधार कार्ड में नाम, पता, लिग , ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल को अपडेट कराना हो तो अब 50 रुपये भुगतान करना होगा। पूर्व में यह राशि 25 रुपये तय था। यदि तस्वीर, अंगुली के निशान और आंखों की पुतली जैसे बायोमेट्रिक ब्योरे को अपडेट कराना है तो अलग से 50 रुपये शुल्क देना होना।
किसान हित में काम कर रही केंद्र सरकार यह भी पढ़ें
निर्धारित शुल्क से अधिक राशि बैंक के आधार काउंटर पर लेने की शिकायत है। यूआईडीएआई की वेबसाइट से दुबारा प्रिट किए गए आधार कार्ड पर पहले की तरह चार्ज लगता है लेकिन यहां अतिरिक्त 50 रुपये देने होता है। इसमें प्रिटिग चार्ज, स्पीड पोस्ट चार्ज और जीएसटी शामिल हैं। यह भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग और यूपीआई के जरिए किया जा सकता है।अगर आप पहली बार आधार के लिए एनरोल करा रहे हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। पांच साल से 15 साल तक के बच्चों को अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए भी कोई शुल्क नहीं लिया जाने का प्रावधान है। यह सब तमाम कानून को ताक पर रखकर अधिक पैसा वसूल किया जा रहा है। लेकिन इस दिशा में कोई कारगर कदम नही उठाए जा रहे हैं ।
सामाजिक एवं आरटीआई कार्यकर्ता मो मुजाहिद हुसैन उर्फ चीना ने इसकी शिकायत आंचलिक प्रबंधक बैंक ऑफ इंडिया पटना तथा मगध प्रमंडल आयुक्त और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री को ईमेल पर किया है । उन्होंने अधिक शुल्क लेने वाले आधार केंद्र के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार