बगहा में 38 हजार नए राशनकार्डधारी परिवारों को मिलेगा सस्ता खाद्यान्न

बगहा। अपात्र लाभुकों को चिन्हित कर उनका नाम उपभोक्ता सूची से हटाए जाने की प्रक्रिया के बीच नये परिवारों को जन वितरण प्रणाली व्यवस्था से जोड़ा जा रहा। ये वे परिवार हैं जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करते हैं, लेकिन अबतक इनका नाम उपभोक्ता सूची में शामिल नहीं है। लॉकडाउन के पूर्व काउंटरों पर इकट्ठा होकर आवेदन देने वाले कई परिवार लाभान्वित हुए हैं। इसके अलावा बीते दिनों अभियान चलाकर पात्र परिवारों का सर्वे कराया गया था। जिसकी रिपोर्ट प्राप्त हो जाने के बाद राशनकार्ड तैयार करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई थी। बगहा अनुमंडल के सभी सातों प्रखंडों को मिलाकर कुल 38 हजार परिवारों को जविप्र व्यवस्था से जोड़ा गया है। राशनकार्ड के वितरण की प्रक्रिया जारी है। प्रशासनिक स्तर पर ऐसी व्यवस्था की गई है कि बिना किसी भागदौड़ के लाभुक को राशनकार्ड प्राप्त हो जाए। पंचायत स्तरीय कर्मियों को कार्ड वितरण की जवाबदेही सौंपी गई है। अबतक 30 हजार से अधिक परिवारों को राशनकार्ड प्राप्त हो चुका है। शेष के बीच वितरण की प्रक्रिया चल रही है। उल्लेखनीय है कि जविप्र व्यवस्था के तहत लाभुक परिवार को प्रति यूनिट तीन किलो चावल व दो किलो गेहूं सस्ते दर पर दिया जाता। उपभोक्ता को दो रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं व तीन रुपये प्रति किलो की दर से चावल दिया जाता।

दूसरे दिन भी सब्जी के थोक व खुदरा व्यवसायियों ने बंद रखीं दुकानें यह भी पढ़ें
-------------------------------------
अवशेष राशनकार्ड के वितरण का आदेश :-
अनुमंडल के सभी प्रखंडों समेत बगहा व रामनगर शहरी क्षेत्र में करीब 30 हजार राशनकार्ड वितरित किए जा चुके हैं। अवशेष आठ हजार कार्डों के वितरण के लिए संबंधित कर्मियों को दिशा-निर्देश दिया गया है। अधिकारियों ने हिदायत दी है कि जल्द से जल्द कार्डों का वितरण करा दिया जाए। ताकि नये उपभोक्ता राशन का उठाव शुरू कर सकें।
-----------------------------------
तैयार हुए हैं इतने राशनकार्ड :-
प्रखंड राशनकार्ड
पिपरासी 1822
मधुबनी 2674
ठकराहां 1277
भितहां 2600
रामनगर 6300
बगहा एक 10600
बगहा दो 10400
बगहा शहर 1610
रामनगर शहर 1689
-------------------------------------------
बयान :-
सभी पात्र लाभुकों को जन वितरण प्रणाली व्यवस्था का लाभ मिले, इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाए जा रहे। अवशेष राशनकार्ड को ससमय वितरित करने का आदेश दिया गया है।
- सरफराज नवाज, अपर अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार