डायरिया नियंत्रण, कृमि मुक्ति एवं विटामिन ए अनुपूरण पर संयुक्त रूप से चलेगा पखवाड़ा

हाजीपुर। संक्रमण काल में कई स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रभावित हुए हैं, यद्यपि, कोरोना रोकथाम के साथ इन स्वास्थ्य कार्यक्रमों को नियमित करने में राज्य के समस्त स्वास्थ्य कर्मियों की भूमिका काफी अहम रही है। संक्रमण के कारण स्वास्थ्य कार्यक्रमों की गति में आयी कमी को पुन: कायम करने के लिहाज से 16 सितंबर से 29 सितंबर तक सघन डायरिया नियंत्रण कार्यक्रम, कृमि मुक्ति कार्यक्रम एवं विटामिन ए अनुपूरण पखवाड़े का संयुक्त रूप से आयोजन किया जा रहा है। उक्त बातें राज्य स्तरीय वेबिनार में कही गयी।

वेबिनार में कहा गया कि राज्य में नवजात मृत्यु दर एवं अंडर-5 (5 साल के कम उम्र के बच्चे) मृत्यु दर में कमी आयी है, लेकिन अभी भी वांछित कमी नहीं हो सकी है। इस दिशा में इन तीनों कार्यक्रमों का एक साथ आयोजन एक सकारात्मक पहल साबित होगा। बताया गया कि इन तीनों कार्यक्रमों के एक साथ आयोजन करने से अन्य सहयोगी संस्थाओं द्वारा बेहतर मॉनिटरिग सुनिश्चित हो सकेगी। कोरोना संक्रमण काल में आशा द्वारा घर-घर जाकर जागरूकता फैलाई जा रही है। इन तीनों कार्यक्रमों को एक साथ आयोजित करने से आशा गृह भ्रमण के दौरान ही कार्यक्रम से संबंधित सेवाएं भी प्रदान कर सकेंगी।
वैशाली प्रखंड प्रमुख का चुनाव आज, प्रशासन मुस्तैद यह भी पढ़ें
राज्य स्वास्थ्य समिति के निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आशा कार्यकर्ता एलबेंडाजोल की दवाओं को चूरकर अपने सामने अभिभावक द्वारा खिलाया जाना सुनिश्चित कराएंगी। डायरिया से होने वाले सभी मौतों को ओआरएस एवं जिक की सहायता से रोका जा सकता है। इसलिए पखवाड़े के दौरान ओआरएस एवं जिक के प्रयोग को लेकर जन-जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा। ओआरएस एवं जिक के इस्तेमाल को सबसे प्रभावी बताया। वेबिनार के दौरान बताया गया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत 16 सितम्बर से 29 सितम्बर तक 1 साल से 19 साल तक के बच्चों को एलबेंडाजोल की दवा दी जाएगी। साथ ही गृह भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता अपने कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 9 माह से 5 वर्ष तक के उम्र के बच्चों को विटामिन ए सिरप की खुराक पिलाना भी सुनिश्चित करेंगी। वेबिनार में हाजीपुर स्वास्थ्य विभाग के कई पदाधिकारी शामिल थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार