दो शिफ्ट में खुलेंगी मांस-मछली व फल-सब्जी की दुकानें

मुंगेर । कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अनलॉक थ्री के दौरान थोक एवं फुटकर फल , सब्जी, मांस, मछली विक्रेताओं की दुकान एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को खोलने के लिए गृह विभाग ने नया गाइड लाइन जारी किया है। इसमें दुकानों को खोलने के लिए नए सिरे से समयावधि निर्धारित की गई थी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित सीएमजी की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार 25 अगस्त से 6 सितंबर तक सामाजिक दूरी का अनुपालन तथा मास्क आदि की अनिवार्यता के ²ष्टिगत सभी जिला , अनुमंडल, प्रखंड मुख्यालयों में सब्जी , मांस तथा मछली की दुकानें खोलने की

38.64 मीटर पर स्थिर है गंगा का जलस्तर, आज से बढ़ने की संभावना यह भी पढ़ें
अनुमति संबंधी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही थोक एवं फुटकर, फल , सब्जी मांस , मछली विक्रेता की दुकान तथा गैर आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकान के समय को नए रूप में निर्धारित किया गया है।
इसके तहत फुटकर, फल , सब्जी , मछली विक्रेता की दुकान पहले सुबह छह बजे से 10 तक खुलना निर्धारित था। अब 6 बजे से 11 बजे तथा 4 बजे से 6 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है । इसके तहत गली मोहल्ले में ठेला के माध्यम से सब्जी की बिक्री दिन भर करना मान्य होगा।
प्रत्येक सोमवार को आवश्यक वस्तुओं से संबंधित प्रतिष्ठान को छोड़कर अन्य दुकान बंद रहेंगे ।
जबकि गैर आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकान जो पहले 12 बजे से लेकर 4 बजे तक ही निर्धारित था , लेकिन अब 10 से 6 बजे तक दुकान खोलने की अनुमति दी गई है।
उक्त आदेश के अनुपालन की जिम्मेवारी अनुमंडल पदाधिकारी , अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निहित की गई है। निर्देश दिया गया है कि निर्धारित अवधि में ही दुकान प्रतिष्ठान 50 प्रतिशत कार्य बल के साथ संचालित कराया जाए एवं सुरक्षा के ²ष्टिकोण से तथा उसका उपयोग सामाजिक दूरी का अनुपालन, सैनिटाइजर की उपलब्धता , दुकान के सम्मुख व्यक्तियों के कतार को नियंत्रित करने, ग्राहक को बिना मास्क के सामग्री की आपूर्ति नहीं किया जाना आदि का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार