मुहर्रम पर धार्मिक भावना का रखें ख्याल

जहानाबाद : जहानाबाद जिले के नागरिक अमन पसंद हैं। उनसे प्रशासन की अपेक्षा रहती है कि धार्मिक भावना का ख्याल रखें। जिलाधिकारी नवीन कुमार और एसपी मीनू कुमारी ने सोमवार को मुहर्रम पर शांति और सद्भावना बनाए रखने के लिए आयोजित शांति समिति की बैठक में कही।

पुलिस अधीक्षक मीनू कुमारी ने कहा कि जिले के नागरिक त्योहार के अवसर पर धार्मिक भावना का आदर करें ताकि सद्भाव और शांति बनी रहे। पुलिस को शांति भंग करने वालों पर पैनी नजर रहेगी। किसी भी हाल में सद्भाव बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। नागरिकों को भी किसी प्रकार के अफवाह में नहीं पड़ना चाहिए। अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पुख्ता इंतजाम किया है। प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। प्रशासन हमेशा आपके साथ सहयोग के लिए तत्पर रहेगा परन्तु आप भी प्रशासन को सहयोग करें। मौके पर शिया वक्फ तथा सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा जारी गाइड लाइन का भी हवाला दिया गया। कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मुहर्रम त्योहार के अवसर पर ताजिया, सिपर अथवा अखाड़े का कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा। शस्त्र प्रदर्शन, डीजे और लाउडस्पीकर का उपयोग भी नहीं किया जाएगा।
वाणावर में रोपवे निर्माण की फिर सुगबुहाट यह भी पढ़ें
सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नहीं रखने के साथ ही अखाड़े का आयोजन नहीं किया जाएगा। सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा दिए गये निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करने का अनुरोध किया गया है। इमामबाड़ा,अजाखाना, जरीखाना की साफ सफाई, रौशनी, सजावट इत्यादि की जागी परन्तु उसमें लोगों की भीड़ इकट्ठा नहीं करने की अपील की गई है। मजलिस, मरसिया, नौहा का प्रसारण जूम एवं अन्य डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। इमामबाड़ा में लोगों को एकत्र होने की अनुमति नहीं दी गई है। अपने-अपने घरों में केवल अपने परिवार के सदस्यों के साथ हीं शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मजलिस का आयोजन कर सकते है। इमामबाड़ों, अजाखानों में मजलिस के तबर्रूक का वितरण नहीं किया जाएगा बल्कि उसके पैकेट बना कर लोगों के घरों तक पहुंचा दिया जाए। यौमे आशूरा के दिन फूल लेकर जुलूस की शक्ल में कर्बला नहीं जाये बल्कि दो-तीन लोग किसी वाहन से फूल कर्बला तक पहुंचा दें। बोर्ड द्वारा जारी अपील को जिला प्रशासन द्वारा समिति के समक्ष रखा गया। इस मौके पर अपर समाहर्ता अरबिद मंडल,विशेष कार्य पदाधिकारी संजीव जमुआर,एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय,जनसंपर्क पदाधिकारी मार्गण सिन्हा,उपसमाहर्ता संजीत बक्शी सहित अन्य समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार