विम्स पावापुरी को उपलब्ध कराया गया आरटीपीसीआर मशीन

संवाद सूत्र, गिरियक : अब कोरोना के कंर्फम रिपोर्ट के लिए लोगों का सैम्पल पटना नहीं भेजना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग ने जिले में बढ़ रही कोरोना पॉजिटिव की संख्या को देखते हुए विम्स पावापुरी को आरटीपीसीआर मशीन उपलब्ध करा दिया है। विम्स को मशीन के साथ सारे उपकरण भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसके लिए लैब भी पहले से बन कर तैयार है। विम्स के अधीक्षक डॉ ज्ञान भूषण ने बताया कि इस माह के अंतिम सप्ताह से यहां पर आरटीपीसीआर जांच की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसके लिए सारी तैयारी कर ली गई है। इस मशीन के आने से अब जिले के अलावा पड़ोसी जिला नवादा व शेखपुरा के मरीजों को जांच में परेशानी नहीं होगी। मशीन के लिए बाय सेफ्टी कैबिनेट, आरएनए एक्सट्रैक्शन मशीन, रेफ्रिजेरेटर प्राप्त हो चुका है एव जरूरी अन्य उपकरण भी आ चुके है । मशीन का इंस्टॉलेशन प्रक्रिया जारी है लैब का निर्माण किया चुका है । इस महीने के अंतिम सप्ताह में आरटीपीसीआर से कोरोना संक्रमण का जांच की शुरुआत की जाएगी ।


----------------------
एक बार में होगी 96 सैम्पलों की जांच, 4 से 5 घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट कोविड-19 जांच के लिए नालन्दा जिला को पहले आरटी- पीसीआर (रीयल टाइम रिवर्स टांसक्रिप्सन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन) मशीन से एक बार में कुल 96 सैम्पल की जांच संभव है । जिसका रिपोर्ट मात्र 4 से 5 घंटों मे प्राप्त होगा । 3 शिफ्ट में मशीन से संपेलो की जांच की जाएगी कुल 400 सँपेलो की जाँच अब पूरे दिन मे हो सकेगी । विम्स के प्रिसिपल डॉ पी के चौधरी ने इस संदर्भ में जानकारी देते हुए कहा कि जिले में अब जांच प्रक्रिया और भी तेज होगी। क्योंकि विम्स के लैब में ही प्रतिदिन 400 नमूनों की जांच संभव होगी। इसके अलावा ट्रू नेट, रैपिड एंटीजन किट के जरिए जांच चल ही रही है। कुल 600 संपेलो की जांच की जाएगी।
-------------------
मशीन से नाक व गले से लिया जाएगा स्वाब इस मशीन में जांच के लिए नाक और गले से स्वाब लिया जाता है। जांच के लिए विशिष्ट जैव सुरक्षा और सावधानियों के साथ विशेष लैब सेटअप की आवश्यकता होती है। सैंपल से प्रोटीन और वसा को हटाने के लिए कैमिकल सोल्यूशन का उपयोग किया जाता है। इसके बाद सैंपल में केवल आरएनए रह जाता है। इसके बाद संक्रमण का पता लगाने के लिए सैंपल की आरटीपीसीआर मशीन से जांच होती है। इसमें 4-5 घंटे लगते हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार