कोरोना को मात देने वाले कर सकते हैं प्लाज्मा डोनेट

सासाराम : कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को रोकने के लिए आज पूरा विश्व दवा बनाने में जुटा है। इस बीच कोरोना से निजात पा चुके लोगों के प्लाज्मा से इलाज में सहूलियत की खबर ने स्वास्थ्य विभाग को राहत देने का काम कर रहा है। सरकार के साथ स्वास्थ विभाग द्वारा कोरोना से ठीक हो रहे मरीजों को प्लाज्मा डोनेट के लिए जागरूक किया जा रहा है, ताकि अन्य कोरोना संक्रमितों की मदद हो सके। प्लाज्मा डोनेट को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, वही रोहतास जिले में भी कोरोना से ठीक हो चुके लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आ रहे हैं। अब तक आठ लोग कर चुके है प्ला•ा्मा डोनेट :

ट्रेन की चपेट में आने से अधेड़ की मौत यह भी पढ़ें
सासाराम सदर अस्पताल में कार्यरत जिला महामारी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. प्रिय मोहन सहाय की माने तो कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में से पिछले दो सप्ताह के भीतर आठ लोगों ने अपना प्लाज्मा डोनेट किया हैं। इसके अलावा ये लोग स्वयं ठीक हो चुके अन्य मरीजों से भी प्लाज्मा डोनेट करने की सलाह दे रहे हैं। कहा कि 18 वर्ष के ऊपर एवं 60 वर्ष के नीचे का कोई भी कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं, बशर्ते उस व्यक्ति को कोई जटिल स्वास्थ्य समस्या ना हो। 15 अगस्त व उसके पहले डीएम द्वारा डोनरों को पुरस्कृत किया जा चुका है। लोगों को किया जा रहा है जागरूक:
कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए स्वास्थ विभाग द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि रोहतास जिले में ठीक हो चुके कोरोना पॉजिटिव मरीजों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। कहा कि वैसे कोरोना मरीज जिनका फाइनल रिपोर्ट नेगेटिव आ चुका है और उसके 28 दिन बाद वे प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। जिले में प्लाज्मा डोनेट को लेकर जागरूक हो रहे हैं और प्रतिदिन लोग आगे आ रहे हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार