16 साल की आयु में 51 उपवास का महातप

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : राजगीर चातुर्मास के दौरान पालीताना (गुजरात) की कुमारी ध्विती ने 51 उपवास का महातप करने का सौभाग्य प्राप्त किया है। ध्यातव्य है कि पूज्य ताई मां के सानिध्य में इस साल के राजगीर चातुर्मास में अनेक भक्तों ने श्रद्धा के साथ बड़ी-बड़ी सुदीर्घ तप:साधना कर भक्तिभाव को समर्पित किया है। उनमें पालीताना (गुजरात) समाज से सम्बद्ध तथा वीरायतन पलीताना के कार्यकर्ता व धर्मनिष्ठ श्रावक विजय भाई गांधी की सुपुत्री कुमारी ध्विती के द्वारा किया गया। महातप चर्चा का विषय बना है। ध्विती महज16 वर्ष की है तथा बारहवीं कक्षा में पढ़ रही है। उसने इस साल यह सुदीर्घ तप किया है। पर्युषण पर्व के अंतिम दिन संवत्सरी को उसके पैतालीस उपवास पूर्ण हुए लेकिन उसने बड़ी विनम्रता और उत्साह से अपने तप को आगे बढाने का फैसला लिया। क्योंकि वह अपना जन्मदिन तपोत्सव के रूप में मनाना चाहती है।

हिलसा विधानसभा बना लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ : रामकेश्वर यह भी पढ़ें
25 अगस्त को उसका 50 वां उपवास था। 51 वें उपवास के दिन ही उसका जन्मदिन है। बताया जाता है कि इस दौरान हर दिन आगे बढ़ते तप का पच्चक्खान (प्रतिज्ञा) देते वक्त पूज्य ताई मां जब उसे तपस्या की सुखसाता पूछती तो वह बड़ी मुस्कराहट के साथ तपस्या के प्रति अहोभाव से भरकर वंदना करती हुई पच्चक्खान लेती रही है।
वीरायतन के प्रबंधक श्री अंजनी कुमार ने बताया कि यह तप उसने आत्मकल्याण के साथ-साथ जनकल्याण की उदात्त भावना से प्रेरित होकर किया है। बिहार, गुजरात और समस्त देशवासी उसकी इस श्रेष्ठ तपस्या का आदर व सम्मान कर रहे हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार