9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

बिहारशरीफ : कोविड-19 महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए तथा उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए 16 सितंबर से 29 सितंबर तक विटामिन 'ए' की छमाही खुराक अनुपूरण पखवाड़ा चलाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र लिखा है। कार्यक्रम के संचालन के लिए जिला प्रखंड एवं ग्रामीण स्तर पर विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का संचालन किया जाएगा जिससे कार्यक्रम की सफलता शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जा सके।

लूट के शिकार युवक को ही भीड़ ने बदमाश समझकर पीटा यह भी पढ़ें
-----------------
बनाया जाएगा माइक्रोप्लान
कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए ग्राम एवं शहरी क्षेत्र का माइक्रोप्लान बनाया जाएगा, जिसमें आशा के कार्य क्षेत्र के अंतर्गत सभी टोला, वार्ड को चिन्हित किया जाएगा। साथ ही आशा के कार्य क्षेत्र को एक वितरण केंद्र के रूप में चिन्हित किया जाएगा जिससे कि प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को ज्ञात हो कि उनके कार्यक्षेत्र में 09 माह से 5 वर्ष तक के कितने बच्चे हैं। बच्चों को विटामिन'ए'सिरप पिलाने के लिए आशा प्रतिदिन के हिसाब से कार्यक्रम के दौरान गृहभ्रमण की योजना बनाएगी। आशा अपना तिथिवार माइक्रो प्लान बनाकर संबंधित एएनएम को 07 दिन पूर्व देगी ताकि इसका संधारण प्रखंड स्तर पर हो सके। बच्चों को विटामिन'ए'की खुराक पिलाने के बाद आशा एमसीपी कार्ड तथा विटामिन'ए'टैली सीट पर अंकित करेगी।
मनीष के स्वजनों ने शरू किया सत्याग्रह यह भी पढ़ें
-------------------------
कोविड-19 प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालन
आशा अपने क्षेत्र में गृह भ्रमण के दौरान कोविड-19 के तहत बनाए गए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क, ग्लव्स का उपयोग करेगी। बच्चों को दवा पिलाने से पहले आशा साबुन, सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करेगी। सत्र स्थल पर शारीरिक दूरी का पालन आवश्यक होगा। विटामिन 'ए'की खुराक पिलाने की गतिविधि कंटेंटमेंट क्षेत्रों में आयोजित नहीं की जाएगी।
-------------------
ऐसे पिलाई जाएगी बच्चों को विटामिन ए की ़खुराक 
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने व़क्त आशा को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इसके लिए विटामिन ए सिरप के साथ उपलब्ध चम्मच पर खुराक निकाली जाएगी। इस चम्मच पर खुराक की मात्रा अंकित होगी। इसके बाद आशा उक्त बच्चे के घर द्वारा दी गई चम्मच पर विटामिन ए की खुराक डालकर दवा सेवन कराना सुनिश्चित करेगी।
--------------------  
आशा एवं एएनएम का किया जाएगा उन्मुखीकरण
अभियान की सफलता के लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीसीएम, बीएचएम के सहयोग से आशा कार्यकर्ता का वर्चुअल प्लेटफार्म के माध्यम से आशा दिवस पर तथा एएनएम का मंगलवार को आयोजित होने वाली समीक्षात्मक बैठक में उन्मुखीकरण कराया जाएगा। प्रशिक्षण संबंधित सूचना सभी संबंधित प्रशिक्षणार्थियों को ससमय उपलब्ध कराई जाएगी।
------------------ 
प्रचार-प्रसार का लिया जाएगा सहारा
प्रचार प्रसार के लिए एएनएम एवं आशा अपने क्षेत्र में समुदाय के लोगों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर कार्यक्रम की तिथि एवं विटामिन'ए'के महत्व के बारे में जानकारी देंगी। सारी गतिविधियां चक्र से पूर्व ही संपन्न कर लिया जाएगा। सभी प्रकार के प्रचार-प्रसार सामग्री राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
------------------ 
लक्षित बच्चों में पोषण स्तर सुधारने के लिए परामर्श
विटामिन'ए'की खुराक वितरण कार्यक्रम जिले में 09 माह से 05 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसमें स्वास्थ्य विभाग एवं आईसीडीएस के सभी स्तर का पूर्ण सहयोग सुनिश्चित किया जाएगा तथा इसे एक जिला स्तरीय महत्वपूर्ण गतिविधि के रूप में आयोजित किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी होंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार