मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कुछ ही देर में करेंगे आधी-अधूरी योजनाओं का उद्घाटन

भागलपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना व गली-नाली निश्चय योजना का उद्घाटन करेंगे, लेकिन अभी भी पंचायतों में नल-जल और गली नाली का कार्य ही चल रहा है। जिस वार्ड में कार्य पूरा हो गया है, वहां भी नियमों की अनदेखी की गई है। पीतल की जगह प्लास्टिक के नल लगाए गए हैं। कई वार्डों में बोङ्क्षरग कराकर छोड़ दिया गया है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 में हर घर नल का जल कार्य की शुरुआत हुई थी। यह कार्य वित्तीय वर्ष 2019-20 में पूरा हो जाना था। लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं हो पाया है। जिले 3120 वार्डों में नल-जल और गली-नाली का कार्य होना था। पंचायत के स्तर पर पूर्व में 735 वार्डों में कार्य होना था। शेष वार्डों में पीएचईडी को कार्य करना था। लेकिन कुछ वार्डों में मुखिया द्वारा वार्ड सदस्यों से कार्य शुरू करा दिया गया। इस कारण बाद में 1376 वार्डों में कार्य कराने की जिम्मेदारी पंचायत को दे दी गई और शेष 1744 वार्डों में कार्य का जिम्मा पीएचईडी को दिया गया।
सबौर के कई वार्डों में दिख रहा पाइप
सबौर प्रखंड की हम बात करें तो कई वार्डों में अभी तक नल का जल नहीं पहुंच पाया है। सबौर पंचायत के वार्ड नंबर दस में नल-जल का कार्य अधूरा है। इन वार्डों में सिर्फ पाइप बिछाकर छोड़ दिया गया है। घरों तक पानी नहीं पहुंचाया गया है। खनकित्ता पंचायत के सुल्तानपुर भिठी वार्ड सात का भी यही हाल है।
वार्डों में लग गए शिलापट्ट व बोर्ड
कार्यक्रम को लेकर जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने सभी बीडीओ को पत्र भेजा है। इसको लेकर वार्डों में शिलापट्ट व बोर्ड लगाए गए हैं। जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा कार्यक्रम सथल पर टेलीविजन, बैठने के लिए दरी, पानी, चाय, बिस्किट आदि की व्यवस्था वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति को करने के लिए कहा गया है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वार्ड सदस्य शिलापट्ट का अनावरण करेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि कार्यक्रम को लेकर टेलीविजन सहित अन्य व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। पंचायती राज विभाग के कर्मियों को योजना स्थल पर उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। कार्यक्रम उत्सव के रूप में मनाने के लिए कहा गया है। कार्यक्रम में भाग लेने वालों शारीरिक दूरी का पालन करते हुए रहने के लिए कहा गया है।

अन्य समाचार