टेस्ट सीरीज की हार के बाद टी-20 में इंग्लैंड की चुनौती का सामना करेगा पाकिस्तान

इंग्लैंड दौरे पर मौजूद पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही. मेजबान इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 1-0 से टेस्ट सीरीज (Pakistan vs England Test Series) में हरा कर अपनी ताकत की आजमाइश की. दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में भी मौसम ने पाकिस्तान की इज्जत बचाई. वरना सीरीज का स्कोर कुछ और होता. खास तौर पर तीसरे टेस्ट मैच में तो इंग्लैंड की जीत में मौसम ने बड़ा रोड़ा डाल दिया.

खैर, क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट के बाद इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच अब बारी क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी-20 सीरीज का है. सीरीज का पहला मैच मैनचेस्टर में आज भारतीय समय के मुताबिक रात 10:30 बजे शुरू होगा. इस दौरे से पहले तक पाकिस्तान लंबे वक्त तक टी-20 रैंकिंग्स में नंबर एक पर था. लेकिन उसके बाद आईसीसी की ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान चौथे नंबर पर खिसक गया. हालांकि पाकिस्तान के पास मौका होगा कि वो तीन मैच की इस सीरीज में जीत हासिल कर अपनी रैंकिंग सुधार सकता है.
बाबर की कप्तानी में क्या बदलेगी पाकिस्तान की किस्मत?
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम के कप्तान, बल्लेबाज और गेंदबाज सब फेल हो गए. खासतौर पर टेस्ट कप्तान अजहर अली की खराब रणनीति और फैसलों की काफी आलोचना हुई. तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने शतक लगाकर अपनी स्थिति में थोड़ा सुधार जरूर किया, लेकिन सीरीज तो गंवानी ही पड़ी. अब बदले फॉर्मेट के साथ ही दोनों ही टीम के कप्तान भी अलग होंगे.
टी-20 टीम की कमान बाबर आजम के हाथों में है. तो इंग्लैंड की ओर से इयॉन मोर्गन कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे. मोर्गन की कप्तानी में ही इंग्लैंड ने इतिहास रचते हुए 2019 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. लेकिन बाबर आजम को अभी काफी कुछ साबित करना है. उनकी कप्तानी में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टी-20 सीरीज में शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी.
ऐसे में बाबर के सामने बतौर कप्तान खुद को साबित करनी की चुनौती होगी. लेकिन बाबर का बल्ला इंग्लैंड में रन की वैसी आग उगलने में नाकाम रहा जैसी उम्मीद उनसे की जा रही थी. साथ ही फैब-फोर की दावेदारी से भी बाबर बाहर हो चुके हैं. ऐसे में उनकी कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों पर ही नजर होगी.
क्या कहता है पाकिस्तान और इंग्लैंड का टी-20 इतिहास?
इस वक्त मेजबान इंग्लैंड के हौसले बुलंद हैं. क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी है. लेकिन अब बारी टी-20 सीरीज की है. इंग्लैंड ने अपने घर में पाकिस्तान के खिलाफ कुल 6 मैच खेले गए हैं. इसमें चार मैच में पाकिस्तान हारा है और दो मैच में उसे जीत मिली है. पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर ये है कि मैनचेस्टर का मैदान उनके लिए भाग्यशाली साबित हुआ है. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में सिर्फ एक टी-20 मैच खेला गया था. जिसे पाकिस्तान ने 9 विकेट से जीता था. अब इंग्लैंड के सामने बदला लेने का मौका होगा.
कौन-से खिलाड़ी बदल सकते हैं पासा?
सबसे पहले इंग्लैंड की बात करें तो उनके पास कई मैच विनर मौजूद हैं. टी-20 स्पेशलिस्ट जॉनी बेयरेस्टो की दमदार बल्लेबाजी इंग्लैंड की ताकत बढ़ाएगी. साथ ही डेविड मलान भी जबरदस्त बल्लेबाजी का सबूत पेश कर चुके हैं. वहीं पाकिस्तान के लिए सबसे बड़े मैच विनर उनके कप्तान बाबर आजम ही हैं. बाबर के अलावा मिडिल ऑर्डर में इफ्तिखार अहमद से भी उम्मीद की जा सकती है. वहीं इंग्लैंड को ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की कमी जरूर खलेगी. लेकिन टॉम करन इस कमी को भर सकते हैं. वहीं गेंदबाजों में पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी को इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन की चुनौती मिलेगी.

अन्य समाचार