मुहर्रम पर नहीं निकलेगी ताजिया, डीजे पर रहेगी पूर्ण पाबंदी

बक्सर : कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार मुहर्रम के अवसर पर ताजिया नहीं निकलेगी। अलम, सिपर अथवा अखाड़े का कोई जुलूस भी नहीं निकाला जाएगा। मुर्हरम के अवसर पर विधि-व्यवस्था के संधारण हेतु जिला दण्डाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र नाथ वर्मा के द्वारा संयुक्तादेश जारी कर इस आशय का आदेश दिया गया है। साथ ही, पर्याप्त संख्या में स्टैटिक, को-ऑडिनेटर, सेक्टर, जोनल दण्डाधिकारी एवं क्यूआरटी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति जिले के प्रमुख एवं संवेदनशील स्थलों पर कर दी गई है।

जाहिर हो, कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर पूरे राज्य में 6 सितंबर तक लॉकडाउन लगा हुआ है। अनलॉक-01 में भारत सरकार द्वारा निर्गत आदेश में सार्वजनिक धार्मिक आयोजनों पर पाबंदी लगाई गई थी। अनलॉक-02 तथा 03 में कुछ बिन्दुओं को छोड़कर बाकी को पूर्ववत रखा गया है। जिसमें सार्वजनिक धार्मिक आयोजन पर रोक लगाई गई है। इन्हीं सब को देखते हुए मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बिहार राज्य शिया वक्फ बोर्ड एवं बिहार राज्य सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मुहर्रम के अवसर पर अलम, ताजिया, सिपर अथवा अखाडे़ का कोई जुलूस नहीं निकालने की अपील की है। इसी क्रम में किसी भी तरह के शस्त्र प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाया गया है। और तो और डीजे अथवा लाउड स्पीकर का प्रयोग भी नहीं करने को कहा गया है।
प्रशिक्षु एसआइ को दिया गया व्यावहारिक प्रशिक्षण यह भी पढ़ें
सार्वजनिक जगह पर नहीं रखी जाएगी ताजिया
संयुक्त आदेश में कहा गया है कि किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नहीं रखी जाएगी। अखाडे़ का आयोजन भी नहीं करने को कहा गया है। इमामबाड़ा, अजाखाना, जरीखाना में साफ-सफाई, रौशनी, सजावट आदि की जा सकती है, परन्तु उसमें लोगों की भीड़ को इकटठा नहीं करना है।
घर से जूम पर नौहा का प्रसारण देख सकेंगे लोग
इमामबाड़ा, अजाखाना में मजलिस, मरसिया या नौहा पढ़ने वाले व्यक्ति के अलावा आवश्यक प्रबंध के लिए बहुत सीमित संख्या में ही इमामबाड़ा की प्रबंध समिति के सदस्य सोशल डिस्टेसिग के साथ उपस्थित रह सकते है। मजलिस, मरसिया एवं नौहा का प्रसारण जूम एवं अन्य डिजिटल माध्यम से करने को कहा गया है, जिसे आम आदमी अपने घरों में बैठ कर देख एवं सुन सके।
इमामबाड़ा में स्थानीय व्यक्तियों का प्रवेश रहेगा निषेध
इमामबाड़ा में स्थानीय व्यक्तियों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं दी गई है। अपने-अपने घरों में केवल अपने परिवार के सदस्य के साथ सोशल डिस्टेसिग का पालन करते हुए मजलिस का आयोजन किया जा सकता है। इमामबाड़ा, अजाखानों में मजलिस के तबर्रूक का वितरण नहीं किया जाएगा बल्कि उसके पैकेट बनाकर लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। यौमे आशूरा के दिन फूल लेकर जुलूस की शक्ल में कर्बला जाने की मनाही है। कहा गया है कि दो-तीन आदमी किसी वाहन से फूल कर्बला तक पहुंचा सकते हैं।
24 घंटे कार्यरत रहेगा जिला नियंत्रण कक्ष
जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटे दूरभाष संख्या 06183-223333 पर कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष के सम्पूर्ण प्रभार में जिला अवर निबंधन पदाधिकारी अजय कुमार होगें। इनका मोबाइल नम्बर 6202982977 एवं 7909024981 है। वहीं, अनुमण्डल के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर (9473191241) एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी (9431800090) होगें। डुमरांव अनुमण्डल के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में अनुमण्डल पदाधिकारी डुमरांव (9473191242) तथा अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी (9431800091) होंगे। विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता बक्सर (9473191240) तथा पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय (9431800092) होंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार