राजेन्द्र कॉलेज में 104 प्रशिक्षु दारोगा को दिया गया प्रशिक्षण

बिहार पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर राजेन्द्र कॉलेज के परीक्षा हॉल में में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया हैं। जिसमे छपरा जिले के 104 प्रशिक्षु दारोगा शामिल हुवे। कार्यशाला में राजगीर पुलिस प्रशिक्षण केंद्र से आए प्रशिक्षण इंस्पेक्टर निर्मल कुमार ने थाना के कामकाज निपटाने और प्रशिक्षण के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

प्राचार्य डॉ प्रमेन्द्र रंजन ने भी प्रशिक्षुओ को मोटिवेशनल तकनीक के बारे में बताया। प्रशिक्षण में बताया कि सूबे में बहाल किए गए 1600 सब इंस्पेक्टर को राजगीर पुलिस प्रशिक्षण कैम्प में प्रशिक्षण दिया जा रहा था।इस बीच कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद सरकार के निर्देश पर प्रशिक्षण ले रहे सभी प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर को अलग अलग जिलों में व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए प्रतिनियुक्ति पर भेज गया जिसमें सारण जिला को 104 प्रशिशु दारोगा प्रशिक्षण के लिए आए। सारण जिला को पुलिस प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयुक्त जिला माना जाता हैं। शहर के विभिन्न थानों में  कही 30,18,15,33,4,3 की संख्या में अगल अलग थानों में भेज गया हैं ताकि कोरोना से बचने के साथ ही उन्हें बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सके।
इंस्पेक्टर निर्मल कुमार ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर छपरा जिले में तैनात 104 प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर के प्रशिक्षण की ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई हो रही हैं। थानों में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इस तरह से इस सभी का सैद्धान्तिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण साथ साथ चल रहे हैं। सिरिस्ता कार्य सीखने के लिए थानों में प्रतिनियुक पदाधिकारी यो से सीखेंगे। प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाती हैं। 18 विषयों का प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। नए विषय के रूप में कंप्यूटर का ज्ञान साइबर क्राइम एवम प्रोरेसनिक साइंस एवम सिरिस्ता कार्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं ।वे बिहार पुलिस अकादमी और छपरा पुलिस की ओर से प्राचार्य व कॉलेज का आभार व्यक्त किया। मौके पर कॉलेज के शिक्षक डॉ सोमनाथ घोष, बेटियार सिंह साहू, अरुण सिंह, सरोज कुमार, डॉ.अजय कुमार, डॉ आलोक श्रीवास्तव व अन्य की भूमिका रही।

अन्य समाचार