कृमि से मुक्ति को बच्चे लेंगे अल्बेंडाजोल की खुराक

बक्सर : बच्चों एवं किशोरों को कृमि से मुक्त करने के लिए 16 सितंबर से 29 सितंबर तक जिले के 1 से 19 साल तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर कृमि मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। कोरोना के खतरे को देखते हुए सभी अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मी जैसे आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर बच्चों को निशुल्क दवा का सेवन कराएंगी। इसको लेकर कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने सिविल सर्जन को पत्र लिखकर विस्तार से दिशानिर्देश दिया है.

कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने कृमि मुक्ति के लिए चयनित जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर अभियान में शत-प्रतिशत दवा सेवन कराने के निर्देश दिए हैं। पत्र में बताया गया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षा, समाज कल्याण, जीविका, पंचायती राज एवं स्वास्थ्य विभाग भी सहयोग करेंगे। इसके लिए अंतर्विभागीय समन्वय बैठक आयोजित कर अभियान की तैयारी, क्रियान्वयन एवं अन्य पहलुओं पर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि, अभियान की सफलता सुनिश्चित की जा सके।
पुण्यतिथि पर किया याद, समस्याओं पर चर्चा यह भी पढ़ें
ऐसे कराया जाएगा अल्बेंडाजोल का सेवन
1 से 2 साल तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी टेबलेट चूर कर खिलाया जाएगा। वहीं, 2 से 3 साल तक के बच्चों को एक पूरी गोली चूर कर खिलानी है एवं 3 से 19 साल तक के बच्चों एवं किशोरों को यह गोली चबाकर खानी है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आशा गोली को चूरकर अभिभावक द्वारा बच्चों को खिलाया जाना सुनिश्चित करेगी।
10 सितंबर से पूर्व आशा तैयार करेगी माइक्रोप्लान
पत्र में दिए गए निर्देश के अनुसार आशा कार्यकर्ता अपने पोषक क्षेत्र की लाइनलिस्ट एवं माइक्रोप्लान 10 सितम्बर से पहले तैयार कर लेगी। इस काम में आशा फैसिलिटेटर, एएनएम एवं प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक का सहयोग लिया जाएगा।ले के 1 से 19 साल तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर कृमि मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। कोरोना के खतरे को देखते हुए सभी अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मी जैसे आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर बच्चों को निशुल्क दवा का सेवन कराएंगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार