नियमों को अनदेखी कर निकाला गया मुहर्रम का जुलूस

सिलाव। थाना क्षेत्र के हैदरगंज कड़ाह में शनिवार की देर रात मुहर्रम जुलूस में शामिल हरवे- हथियार से लैस उपद्रवियों ने पुलिस पर जमकर पत्थरबाजी कर दी। जिसमें सिलाव थानाध्यक्ष सहित तीन सिपाही और एक चौकीदार को उग्र भीड़ ने निशाना बनाकर गंभीर रूप से चोटिल कर दिया। इस दौरान पुलिस के साथ गए थाना के चौकीदार सुधीर पासवान ने एक घर में घुसकर जान बचाई। पुलिस उक्त स्थल से नहीं भागती तो पुलिस के साथ कोई बड़ी अनहोनी घटना घटने से इनकार नहीं किया जा सकता है। थानाध्यक्ष पवन कुमार ने उक्त घटना के संदर्भ में जानकारी दिया कि सूचना मिली कि थाना क्षेत्र के हैदरगंज कड़ाह बाजार में देर रात मुहर्रम का जुलूस निकाला जा रहा है। पुलिस सूचना मिलते ही हैदरगंज कड़ाह के लिए निकली ही थी कि सूचना मिला की एक बच्चे को जुलूस के भीड़ में शामिल लोग के द्वारा मारपीट किया जा रहा है। बताया गया कि बच्चा मुहर्रम जुलूस का वीडियो बना रहा था। आनन-फानन में मैं अपने जवान के साथ घटनास्थल पर पहुंचा और सभी को समझा बुझा कर जुलूस नहीं निकाले जाने की बात कही और मामले को शांत कर पुलिस वापस लौटने लगी। तभी मुहर्रम के जुलूस में हत्बे हथियार के साथ शामिल सैकड़ों लोगों ने पुलिस टीम पर हमला बोल दिया और चारों तरफ से पुलिस पर रोड़ेबाजी किया जाने लगा, यदि समय पर पुलिस नहीं भागती तो कुछ भी हो सकता था। बताया कि इस दौरान मुझे एवं टीम में शामिल तीन सिपाही और एक चौकीदार बुरी तरह से चोटिल भी हुआ है।

डीएम के मौखिक आदेश के बाद सोहसराय पुल पर आवागमन शुरू यह भी पढ़ें
इन्होंने बताया कि लॉक डाउन के नियम के तहत किसी भी प्रकार का जुलूस एवं सार्वजनिक पूजा पाठ पर रोक है। थाना क्षेत्र में मुहर्रम का जुलूस नहीं निकाले जाने को लेकर कड़ाह बाजार के लोगों के साथ तीन बार शांति समिति की बैठक भी किया गया था, जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कहा था कि किसी भी प्रकार का जुलूस नही निकाला जाएगा,सरकार का का आदेश को माना जाएगा। साथ ही साथ सिया एवं सुन्नी वफ्फ बोर्ड के द्वारा वर्तमान समय में भी मुहर्रम के आयोजन पर रोक लगाया गया है। इसके बावजूद भी हैदरगंज कड़ाह के शरारती तत्वों के द्वारा जुलूस निकाला गया। बताया कि आदेश का उल्लंघन कर जुलूस निकालने एवं पुलिस पर पथराव करने को लेकर कानूनी कार्रवाई की गई है। जिसमें 13 लोगों को नामजद व करीब 100 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस उपद्रवियों की पहचान कर रही है, नामजद आरोपी की संख्या और भी जुट सकती है।
बता दें कि हैदरगंज कड़ाह में पुलिस के प्रति काफी आक्रोश है। उपद्रवियों पर नजर रखने के लिए सैप के पुलिस जवान कैम्प कर रही है। हैदरगंज कड़ाह में पूर्व में भी कई बार पुलिस पर हमला किया गया है, लेकिन कोई ठोस पहल नहीं किए जाने के चलते उपद्रवियों का मनोबल बढ़ता ही जा रहा है।
----------------
बोले एसडीपीओ
राजगीर के एसडीपीओ सोमनाथ प्रसाद ने कहा कि कड़ाह हुई घटना के बाद पुलिस उपद्रवियों पर नजर रख रही है। शीघ्र ही उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जाएगा। वैसे कड़ाह का माहौल अभी पूरी तरह से शांत है।

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार