भोजपुर जिले के विद्यार्थियों की पहली पसंद अंग्रेजी

आरा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में भाषा में स्नातक करने वालों का जबरदस्त इजाफा हुआ है। विगत साल की अपेक्षा इसमें करीब 16 फीसद की बढ़ोतरी हु़ई है। फिर भी कई कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती है। दिलचस्प तथ्य यह है कि पांच वर्ष पहले छात्र-छात्राओं की पहली पसंद संस्कृत ऑनर्स हुआ करता थी, लेकिन फिलहाल सबसे अधिक आवेदन हिदी ऑनर्स के लिए आए हैं। इस मामले में अंग्रेजी दूसरे और संस्कृत तीसरे नंबर पर है। चौथे नंबर पर उर्दू नहीं कह सकते हैं। क्योंकि सूबे की द्वितीय भाषा होने के बावजूद उर्दू भाषा में केवल एडमिशन के लिए 947 आवेदन आए हैं। जबकि उर्दू की पढ़ाई तकरीबन हर कॉलेज में है। एक दूसरी दिलचस्प बात यह है कि पाली व प्राकृत भाषा में आवेदकों की बढ़ोतरी विगत एक दशक से देखने को नहीं मिल रही है। पाली भाषा में केवल तीन और प्राकृत भाषा में केवल 258 आवेदन आए हैं। सबसे अधिक हिदी ऑनर्स के लिए कुल 34,757 आवेदन आए हैं। वहीं अंग्रेजी आनर्स के लिए 14,285 आवेदन आए हैं। छात्र-छात्राओं में हिदी की अपेक्षा अंग्रेजी आनर्स के प्रति 75 फीसद अधिक रुझान है।

झपट्टा मार गिरोह का पर्दाफाश करने में लगी पुलिस, दो हिरासत में यह भी पढ़ें
भोजपुर जिले के छात्र-छात्राओं में अंग्रेजी ऑनर्स के प्रति शाहाबाद में सबसे अधिक रुची है। भोजपुर जिले से अंग्रेजी आनर्स के लिए 7,926 आवेदन आए हैं। वहीं रोहतास जिले से 3,560 आवेदन आवेदन आए हैं। जबकि विवि में कुल 14,285 आवेदन आए हैं।
दूसरी ओर रोहतास जिले के छात्र-छात्राओं ने हिदी भाषा में आनर्स के लिए सबसे अधिक 15,032 आवेदन आये हैं। वहीं भोजपुर जिले के 10,950, बक्सर जिले के 5160 व कैमूर जिले के 3615 हिदी आनर्स के लिए आवेदन आए हैं।
---------
एंथ्रोपालॉजी आनर्स के एक व पाली में तीन आवेदन
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में विभिन्न संकायों में करीब 74 हजार सीटों पर एडमिशन होने हैं। कुछ विषयों में एडमिशन के लिए कटऑफ अंक उछाल मारने वाली होती है। वहीं कुछ में आवेदक ही नहीं होते। विवि के एंथ्रोपालॉजी आनर्स के लिए केवल एक आवेदन रोहतास जिले से आया है। ग्रामीण अर्थशास्त्र के लिए के लिए केवल तीन आवेदन आये हैं। भाषा आनर्स के लिए सबसे कम पाली में केवल तीन आवेदन आए हैं। इस तरह से म्यूजिक आनर्स के लिए केवल 89 आवेदन आए हैं। जबकि म्यूजिक की पढ़ाई कमोवेश हर कॉलेज में होती है। लेबर एण्ड सोशल वेलफेयर आनर्स के लिए 42 आवेदन प्राप्त हुए हैं। लोक प्रशासन आनर्स के लिए 49 आवेदन आए हैं।
-------
स्नातक जेनरल में सबसे अधिक आवेदन कला संकाय में
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में सबसे अधिक आवेदन कला आनर्स के लिए आए हैं। यह कुल आवेदन का करीब 70 फीसद है। विज्ञान संकाय में करीब 52 हजार आवेदन आए हैं। स्नातक में जेनरल पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए सबसे अधिक आवेदन कला संकाय से आया है। इसमें कुल 3793 आवेदन आये हैं। वहीं स्नातक विज्ञान संकाय के लिए केवल 499 व वाणिज्य संकाय के लिए केवल 742 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार