यातायात में समय की बचत के लिए चार बाइपास सड़कों का होगा निर्माण

मधुबनी। यातायात में समय की बचत, सुगम एवं बाधामुक्त आवागमन के लिए जिले में चार बाइपास पथों का निर्माण किया जाएगा। चारों बाइपास पथों के निर्माण पर 15 हजार लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। चारों बाइपास पथों का निर्माण हो जाने से जिले की करीब 35 लाख आबादी को यातायात संबंधी लाभ मिलेगा। चारों बाइपास पथों की कुल लंबाई 47.10 किमी होगी। 11 मीटर से लेकर 33 मीटर तक चौड़ी बाइपास पथों का निर्माण किया जाएगा।

---------------- निर्माण के लिए इन बाइपास पथों का किया गया चयन : - पंडौल हाईस्कूल से रामपट्टी चौक
पुलिस की कार्रवाई पर ग्रामीण हुए उग्र, वार्ता को पहुंचा प्रशासन यह भी पढ़ें
- कनकपुर (सकरी) से जगतपुर (रहिका)
- जलधारी चौक, मधुबनी-रांटी चौक
- विदेश्वर स्थान से मोहना
-------------------
पंडौल हाईस्कूल-रामपट्टी चौक बाइपास पथ : पंडौल हाईस्कूल से राजनगर प्रखंड के रामपट्टी चौक तक 14 किमी लंबी बाइपास पथ के निर्माण पर दो हजार लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। यह सड़क पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल, मधुबनी के अधीन है। यह बाइपास पथ पंडौल हाई स्कूल से प्रारंभ होकर कमलपुर गुमटी, सरहद, बटलोहिया, नवहथ से गुजरते हुए रामपट्टी चौक एनएच 527-ए में मिलती है। यह बाइपास पथ 15 से 20 मीटर तक चौड़ी बनाने की योजना है। यह बाइपास पथ जिला मुख्यालय से करीब आठ किमी हटकर है। इस बाइपास पथ के निर्माण होने से करीब 12 लाख आबादी को पटना जाने में समय की बचत होगी।
नल-जल योजना का काम शीघ्र करें पूरा यह भी पढ़ें
-------------
कनकपुर (सकरी) से जगतपुर (रहिका) बाइपास पथ : कनकपुर (सकरी) से जगतपुर (रहिका) तक 19.40 किमी लंबी बाइपास पथ के निर्माण पर आठ हजार लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। यह पथ पश्चिमी कोसी नहर प्रमंडल सकरी के अधीन है। यह बाइपास पथ एनएच-57 के कनकपुर से मकरमपुर, पंडौल, सोहराय, बिरसायर टोला, समौल, बसुआड़ा, भच्छी, सप्ता से गुजरते हुए जगतपुर एनएच-527-ए में मिलती है। यह बाइपास पथ 25 मीटर से 30 मीटर तक चौड़ी बनाने की योजना है। यह बाइपास पथ जिला मुख्यालय से करीब तीन किमी हटकर है। इस बाइपास पथ के निर्माण होने से करीब 10 लाख आबादी को पटना जाने में समय की बचत होगी।
---------------
जलधारी चौक, मधुबनी-रांटी चौक बाइपास पथ : जलधारी चौक, मधुबनी से राजनगर प्रखंड के रांटी चौक तक की दो किमी लंबी बाइपास पथ के निर्माण पर एक हजार लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। यह पथ मधुबनी जिला मुख्यालय के जलधारी चौक से चकदह होते हुए रांटी चौक एनएच-527-ए में मिलती है। यह पथ ग्रामीण कार्य प्रमंडल, मधुबनी के अधीन है। यह बाइपास पथ 10 से 12 मीटर तक चौड़ी बनाने की योजना है।
-------------
विदेश्वर स्थान-मोहना बाइपास पथ: विदेश्वर स्थान से मोहना तक 11.70 किमी बाइपास पथ के निर्माण पर चार हजार लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। यह पथ विदेश्वर स्थान एनएच-57 से सर्वसीमा, नरुआर आइबी, पिपराघाट, अदलपुर, लंगरा चौक होकर गुजरते हुए मोहना एनएच-57 को जोड़ती है। यह बाइपास सड़क पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल, मधुबनी तथा सिचाई विभाग, झंझारपुर के अधीन है। यह बाइपास पथ 11 मीटर से लेकर 33 मीटर तक चौड़ी बनाने की योजना है।
----------------
स्वीकृति के लिए डीएम को भेजा प्रस्ताव : पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल, मधुबनी के कार्यपालक अभियंता ने यातायात में समय की बचत, सुगम एवं बाधामुक्त यातायात के लिए जिले में बाइपास सड़क के निर्माण को जिन चार पथों को चिह्नित किया है, उसकी पूर्ण विवरणी के साथ अनुमोदन के लिए जिला पदाधिकारी को भेज दिया है। जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया गया है कि अनुमोदन करने के उपरांत उसकी सूचना पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल, मधुबनी को उपलब्ध कराई जाए, ताकि बाइपास पथों को स्वीकृति के लिए समर्पित किया जा सके।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार