शहर के तीन केंद्रों पर होगी एसटीईटी की ऑनलाइन परीक्षा

शहर के तीन केंद्रों पर होगी एसटीईटी की ऑनलाइन परीक्षा

पहली बार ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन से अभ्यर्थियों की बढ़ गयी है परेशानी
नौ से 21 सितंबर के बीच तीन पालियों में होनी है परीक्षा
छपरा। हिंदुस्तान प्रतिनिधि
जिले में चर्चा में रही एसटीईटी परीक्षा रद्द होने के बाद पुन: ऑनलाइन लेने की तैयारी युद्धस्तर पर शुरू है। बिहार बोर्ड के निर्देश पर कड़ी निगरानी व सख्ती के बीच परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। छपरा में तीन केंद्र बनाए गए है। नौ से 21 सितंबर के बीच तीन पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इस दौरान 12, 13, 19 और 20 सितंबर को छोड़कर हर दिन एसटीईटी की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए जिले के करीब दस हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। हालांकि केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ने की संभावना है। क्योंकि सभी जिलों में केंद्र न बनाकर 12 जिलों को ही चिन्हित किया गया है। एडमिट कार्ड आने तक अभ्यर्थियों में संशय की स्थिति है कि कहीं दूसरे जिलों में न परीक्षा देनी पड़ जाए।
तीन पालियों में परीक्षा का आयोजन
शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सुबह 8 बजे से पहली पाली, दोपहर 2 बजे से दूसरी पाली और शाम 4 बजे से तीसरी पाली की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थियों के लिए जो गाइडलाइन जारी की गई है, उसके मुताबिक परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद किसी परीक्षार्थी को अंदर जाने की इजाजत नहीं होगी। परीक्षार्थियों को जूता मोजा पहन कर प्रवेश करने की इजाजत नहीं होगी। उन्हें चप्पल में ही एग्जाम देना होगा। इलेक्ट्रॉनिक गजट के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।
सीसीटीवी व वीडियोग्राफी से रखी जायेगी नजर
एसटीईटी परीक्षा का आयोजन दूसरी बार किया जा रहा है। इससे पहले हुई परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद उसे रद्द कर दिया गया था। परीक्षार्थियों के अलावे केंद्र में वीक्षकों को भी मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं होगी। हर परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी कराई जाएगी और सीसीटीवी कैमरों से भी रिकॉर्डिंग होगी। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों का कंप्यूटर व सीट आवंटन रैंडमली किया जाएगा। संक्रमण से बचाव के लिए हर पाली की शुरू में पूरे एग्जामिनेशन सेंटर को सेनीटाइज करना अनिवार्य किया गया है।

अन्य समाचार