उर्वरकों की कालाबाजारी रोकने के लिए कोषांग का गठन

मुंगेर । जिला कृषि पदाधिकारी विजय कुमार द्विवेदी ने जिले में हो रही उर्वरकों की कालाबाजारी रोकने एवं किसानों को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए जिला कोषांग का गठन किया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कोषांग का गठन कृषि विभाग के सचिव के निर्देश के आलोक में किया गया है। कोषांग का नोडल पदाधिकारी सहायक निदेशक रसायन अमित कुमार को बनाया गया है। जबकि, कोषांग में तीन कर्मियों प्रभाकर कुमार सिंह, आशीष कुमार एवं अमृत शर्मा की प्रतिनियुक्ति की गई है। यह कोषांग प्रतिदिन एक पंजी का संधारण करेगा। इस पंजी में शिकायतकर्ता किसानों से संबंधित सूचनाएं अंकित की जाएंगी।
सामूहिक हड़ताल पर गए किसान सलाहकार यह भी पढ़ें
इसके साथ ही प्रतिदिन छह बजे शाम तक पंजी में दर्ज सभी शिकायतों की सूचना जिला कृषि पदाधिकारी को देनी होगी।
डीएओ ने उर्वरकों की कालाबाजारी रोकने के लिए उर्वरक प्रतिष्ठानों की सतत निगरानी एवं जांच की भी अलग से व्यवस्था की है। इसके तहत उन्होंने प्रत्येक प्रखंड में कृषि समन्वयकों को नियुक्त किया है। जबकि, जिला उर्वरक नोडल पदाधिकारी सहायक निदेशक रसायन, अमित कुमार को ही बनाया गया है। कृषि समन्वयक प्रतिदिन उर्वरक प्रतिष्ठान के स्टॉक पंजी, बिक्री पंजी, पॉस मशीन से बिक्री, शेष स्टॉक आदि की सतत निगरानी एवं जांच करेंगे। इसके साथ ही वे प्रतिदिन जांच प्रतिवेदन जिला कृषि कार्यालय को व्हाट्सएप के माध्यम से तीन बजे तक सौंपेंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार