चुनाव प्रबंधन प्लान से शांतिपूर्ण होगा मतदान



देवेंद्र कुमार, अरवल :
जिला चुनाव प्रबंधन प्लान (डीइएमपी) से विधानसभा चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान हो सकेगा। बूथों की संख्या बढ़ेगी तो मतदान का फीसद में वृद्धि होगी। जिले में करीब 45 फीसद बूथों की संख्या में वृद्धि होगी। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। निर्वाचन आयोग ने जिला का एक समेकित नक्शा और विधानसभा के लिए अलग नक्शा तैयार करा रहा है। शांतिपूर्ण चुनाव में इस बार नक्शा में वे सभी विवरण होंगे जो चुनाव कार्य में सहायक साबित हो सकते हैं।
-- नक्शा का सहारा --
कर्मा व्रत को लेकर बाजार में रौनक यह भी पढ़ें
एक समेकित नक्शा में विधान सभा, के बूथ, डाकघर, थाना, प्रखंड सह अंचल कार्यालय, प्रमुख नदी, रोड हवाई अड्डा, रेलवे लाइन दर्शाया जाना है। एक नक्शा विधान सभावार बनाया जाएगा जिसमें मतदान केंद्र, पहुंचने का रास्ता, सेक्टर रूट सहित अन्य जानकारी दर्शाये जाएंगे।
-- मतदाताओं के बारे में सूचना --
जिला निर्वाचन प्रबंध प्लान में मतदाताओं का लिंग अनुपात, आबादी का अनुपात, नये वोटर और पुराने को हटाने का अनुपात, उम्र के अनुसार वोटर अनुपात जैसी सूचनाएं शामिल किया जाएगा।
-- बूथ के बारे में जानकारी --
हरेक बूथ पर उपलब्ध बुनियादी संसाधनों का विवरण तैयार किया गया है। मतदान भवन परिसर में पीने का पानी, शौचालय, बिजली की उपलब्धता, मतदाताओं को बैठने के लिए जगह का उल्लेख है। मतदान के मौके पर अवरोध पैदा करने वाले तत्वों के साथ ही बीएलओ और बीएलए के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी।
-- संचार एवं ट्रासपोर्ट --
मतदान केन्द्रों के हिसाब से सुरक्षा बलों की आवश्यकता, संचार और परिवहन का प्लान तैयार किया गया है जिसमें बूथ के आसपास के नागरिकों का संपर्क नंबर, स्थानीय थाना और सरकारी कार्यालयों से लेकर नियंत्रण कक्ष का नंबर शामिल किया गया है। पुलिस और प्रशासन के पास उपलब्ध संचार संसाधनों के साथ ही बूथ पर आने-जाने के लिए रूट प्लान बनाया गया है।
-प्रशासनिक साधन का आकलन --
सरकारी कार्यालयों, लोक उपक्रमों सहित राज्य और केन्द्र सरकार के कíमयों की सूची तैयार करना है। बूथों से लेकर मतगणना तक कíमयों की आवश्यकता, सुरक्षा बलों की जरूरत का आकलन प्लान में होगा।
-कíमयों के लिए कल्याण योजना --
चुनाव कर्तव्य पर लगाये जाने वाले कíमयों के लिए कल्याण योजना अग्रिम तैयार करना है। कíमयों के लिए खानपान, चिकित्सा सेवा, परिवहन और तत्काल कर्तव्य से लौटने पर मुक्त करने का इंतजाम की तैयारी करना है।
---------------
इनसेट के लिए :-
- निर्वाचन पदाधिकारी ने नोडल पदाधिकारियों को दिया निर्देश
अरवल : निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए नियोजित तरीके से डे-टू-डे वर्क होंगे ताकि ताकि कोई काम छूट नहीं पाए। यह निर्देश अरवल विधानसभा के निर्वाचन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी दुर्गेश कुमार ने सोमवार को सभी सहायक निर्वाचन निबंधक, नोडल पदाधिकारी और बीडीओ के साथ बैठक में दिया है।
अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी कार्यों को रोजाना निष्पादन करने पर जोर दिया। बूथों तक पहुंचने के लिए नजरी नक्शा समय रहते तैयार करें। नक्शा में बूथ के आसपास का लैंडमार्क जैसे डाकघर, मोड़, तालाब, नदी, मैदान सहित अन्य भौगोलिक स्थिति दर्शाया जाना चाहिए। बूथ पर जाने के लिए कम्युनिकेशन संबंधी रिपोर्ट तैयार करें।
मतदान केंद्रों की संख्या में वृद्धि और सहायक मतदान केंद्र स्थापित किये जाने वोट में भागीदारी बढ़ाई जा सकेगी। प्लान के अनुसार हरेक बूथों तक पहुंचने का रास्ता, गतिरोध, नदी, तालाब, रोड तथा लैंड मार्ग युक्त नक्शा बनाया गया है। डीइएमपी के तहत जिले का पूर्व में चुनावी इतिहास, भौगोलिक स्थिति, सभी स्तर के पदाधिकारियों का संपर्क नंबर, कानून-व्यवस्था के हालात का विवरणी शामिल किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार