LIVE: प्रणब मुखर्जी को दी जा रही अंतिम विदाई, निवास स्थान 10 राजाजी मार्ग पहुंचा पार्थिव शरीर

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का अंतिम संस्कार मंगलवार यानि आज किया जाना है. उनके पार्थिव शरीर को राष्ट्रीय राजधानी में उनके आधिकारिक आवास पर रखा जाएगा, ताकि लोग उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दे सकें. पूर्व राष्ट्रपति के अंतिम दर्शन सुबह 11.00 से 12.00 बजे तक किए जा सकेंगे. उनका अंतिम संस्कार मंगलवार दोपहर 2 बजे लोधी रोड श्मशान घाट पर होगा.

सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर छह दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. गृह मंत्रालय ने कहा कि दिवंगत सम्मानीय नेता के सम्मान में भारत में 31 अगस्त से लेकर छह सितंबर तक राजकीय शोक रहेगा. इस दौरान देश भर में उन सभी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां ध्वज लगा रहता है. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में आज राष्ट्रपति भवन के राष्ट्रीय ध्वज को झुका दिया गया है.
Pranab Mukherjee Funeral Updates-
अंतिम दर्शन से लेकर अंतिम संस्कार तक का समय
पूर्व राष्ट्रपति के अंतिम संस्कार को लेकर रक्षा मंत्रालय द्वारा एक नोट जारी किया गया है, जिसमें अंतिम दर्शन से लेकर अंतिम संस्कार के समय तक का पूरा ब्यौरा दिया है.
देश-दुनिया के लोग दे रहे प्रणब दा को श्रद्धांजलि
पूर्व राष्ट्रपति को देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग श्रद्धांजलि दे रहे हैं. इनमें कई विदेश राजनीतिक हस्तियां भी शामिल हैं. अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति और आगामी चुनावों के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन ने भी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी है.
जो बिडेन ने ट्वीट किया, "राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी एक समर्पित सार्वजनिक सेवक थे, जिन्होंने वैश्विक चुनौतियों से निपटने में हमारे दोनों राष्ट्रों के महत्व पर गहरा विश्वास किया. जिल और मैं उनके निधन की खबर से दुखी हैं. उनके प्रियजनों और भारतीय लोगों के लिए हमारी प्रार्थनाएं."

- Joe Biden (@JoeBiden) September 1, 2020
भारत के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का सोमवार की शाम निधन हो गया. वह 84 वर्ष के थे. प्रणब मुखर्जी को गत 10 अगस्त को दिल्ली कैंट स्थित आर्मी के रिसर्च ऐंड रेफ्रल हास्पिटल में भर्ती कराया गया था. उसी दिन उनकी ब्रेन सर्जरी भी हुई थी. जिस दिन सर्जरी हुई उसी दिन वो कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे. साथ ही उनके फेफड़ों के संक्रमण का भी इलाज किया जा रहा था. फेफड़ों के संक्रमण के चलते रविवार को उन्हें सेप्टिक शॉक आया था और अगले दिन यानि सोमवार की शाम उन्होंने दम तोड़ दिया.

अन्य समाचार