सार्वजनिक परिवहन में लगाएं मास्क, दूरी बनाकर करें यात्रा

जागरण संवाददाता, हाजीपुर : लॉकडाउन नियमों में ढील के बाद सार्वजनिक बस सेवा की शुरुआत हो गई है। इससे बस अड्डों पर भीड़ बढ़ा है तो संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है। ऐसे में संक्रमण से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोस्टर जारी किया है। इसे बसों के पीछे लगाया जाएगा। इन पोस्टरों पर संक्रमण से बचाव की हर जानकारी दी गई है।

पोस्टर में दिए गए संदेश : बस से यात्रा के दौरान फेस कवर-मास्क पहनें। सह-यात्रियों से उचित दूरी बना कर रखें। व्यवहार में ऐसे बदलाव लाकर आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं और दूसरों को भी बचा सकते हैं। इस संबंध में डब्ल्यूएचओ ने भी एक पोस्टर जारी करते हुए सार्वजनिक यात्रा के दौरान तीन बातों का ख्याल रखने को कहा है। जिसमें पहला दो गज की दूरी, हाथ को तुरंत साफ करना तथा खांसते या छींकते समय मुंह पर रूमाल या टिश्यू पेपर रख लेना है।

मास्क लगाकर उचित दूरी बनाएं : सार्वजनिक यात्रा के समय वाहनों में तीन लेयर वाले मास्क अवश्य लगाएं। कोशिश करें कि बगल में बैठे लोगों से दूरी उचित हो। वाहन के हिस्सों को बेवजह न छुएं। वाहन से उतरते वक्त भी शारीरिक दूरी का पालन करें। यात्रा के समय सैनिटाइजर की छोटी शीशी अपने पास जरूर रखें और कुछ अंतराल पर हाथ को सैनिटाइज करते रहें।
बसों पर चिपका रहे जागरुकता पोस्टर : जिला परिवहन पदाधिकारी के निर्देश पर शहर के विभिन्न रूटों पर चलने वाली बसों के पीछे ये पोस्टर लगाए गए हैं। वहीं वाहन चालकों से एक सीट पर एक ही व्यक्ति को बैठाने का निर्देश दिया जा रहा है। परिवहन विभाग ने लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील भी की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार