'अनुभव मेरा एकमात्र टीचर रहा है'

अपर्णा दीक्षित

- ज्योति वेंकटेश
अपर्णा दीक्षित मायापुरी के लिए इस ई मेल इंटरव्यू में ज्योति वेंकटेश को बताती हैं
प्यार की लुका छुपी में आपकी क्या भूमिका है ?
प्यार की लुका छुपी में मेरी भूमिका हर किसी का सम् ‍ मान करने के लिए मृदुभाषी होने से बदलती है। सृष्टि एक प्यार से प्रेरित व्यक्ति है और इसमें कोई गुस्सा या अहंकार नहीं है। सृष्टि एक भावुक लड़की है जो अपने हर काम में उत्कृष्टता हासिल करती है , लेकिन जीवन में उसकी प्राथमिकताएं प्यार और उसका परिवार हैं। भूमिका लोगों के लिए वहाँ होने और प्रदान किए जाने के बीच एक रेखा खींचने के महत्व पर जोर देती है। वह लोगों को उन्हें हलके में लेने की अनुमति देती है जिसे वह बाद में महसूस करना शुरू कर देती है। जीवन में विभिन्न अनुभवों के साथ , वह खुद के लिए एक स्टैंड लेना सीखती है। भूमिका उसे रिश्तों और करियर में संतुलन बनाए रखना सिखाती है। इसे बनाए रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन , दूसरी ओर , उनका साथी सार्थक बेहद करियर उन्मुख है और अपने परिवार की उपेक्षा करता है। सृष्टि को इस बात का अहसास है और वह अपने लिए एक स्टैंड लेती है। सृष्टि अपने पिछले अनुभवों से सीखती है। एक ऐसा व्यक्ति होने से जो केवल प्यार को प्राथमिकता देता है , वह खुद के लिए खड़ा होना सीखता है। वह अभी तक प्यार से प्रेरित और एक भावुक व्यक्ति है , लेकिन अब वह जानती है कि किसी को उस स्तर पर प्यार से आँख बंद करके नहीं देखना चाहिए जहाँ आप सही और गलत के बीच अंतर करना भूल जाते हैं।
टीवी चैनल दंगल के बारे में आपका क्या कहना है ?
यह दंगल चैनल के साथ काम करने का मेरा पहला अनुभव है और मुझे खुशी है कि मैंने यह निर्णय अपने मन की भावना के आधार पर लिया। मैंने कभी सलाह या दूसरी राय नहीं ली। मैं अपनी पसंद को लेकर खुश हूं। चैनल की यूएसपी यह है कि उनकी सामग्री पारिवारिक है जो लोगों को इससे संबंधित और जुड़ने में मदद करती है। शो पीआर के बारे में बात करते हुए , चैनल ने हमारे लिए शानदार काम किया है। जबकि चैनल ग्रामीण शहरों में लोकप्रिय रहा है , लेकिन यह शहरों में भी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। मैं चैनल के साथ अपने अनुभव से बहुत खुश हूं। मैं भविष्य में भी उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।
पहली बार में ही आपको अभिनय के प्रति क्या आकर्षित किया ?
मैं हमेशा से एक फिल्मी इंसान रही हूं लेकिन अभिनेत्री बनने की सोच ने कभी मेरा माइंड क्रॉस नहीं किया। मेरा हमेशा गीत , संगीत और नृत्य के प्रति झुकाव था। जब भी मैं कोई फिल्म देखती , मैं उस किरदार की तरह कपड़े पहनती। लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अभिनय को करियर बनाना चाहूंगी और न ही मुझे इसके बारे में जाने के तरीके के बारे में पता था। मुझे लगता है कि भाग्य किसी तरह आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचा देता है। भगवान ने मेरा मार्ग प्रशस्त किया है और मैं आज भी एक अभिनेत्री हूं। अब इतने साल हो गए हैं और मुझे नहीं लगता कि ऐसा कुछ और है जो मैं कर सकती हूं या करना चाहूंगी , अभिनय के अलावा।
क्या आपके लिए अंबिका के रूप में महाभारत के साथ अपनी शुरुआत करना आसान था ?
मैं करियर के अपने शुरुआती दिनों को मुश्किल नहीं कहूंगी। मुझे लगता है कि हर व्यक्ति का एक अलग तरह का संघर्ष है। कुछ लोग अपने पहले अवसर को हासिल करने के लिए संघर्ष करते हैं जबकि कुछ को अपने पहले ब्रेक के बाद ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है , इसलिए उनका संघर्ष काम के दबाव से निपटने का तरीका अधिक होता है। भगवान बहुत दयालु हैं कि उन्होंने मुझे एक मौका दिया और मुझे अपनी मेहनत दिखाने के लिए अपनी योग्यता साबित करने के लिए कहा और मुझे दिए गए अवसर का कितना सम्मान करते हैं। एक समय था जब मैं एक ही समय पर 3 शो कर रही थी। मुझे अच्छी नींद नहीं आ रही थी। कई बार था मैं व्यस्त कार्यक्रम के कारण घर नहीं जा पाती थी। इसलिए , मैं कहती हूं कि मेरा यह सफर मुश्किल के रूप में लेबल करने के बजाय सुंदर रहा है , क्योंकि मैं इन यादों को याद करती हूं। मुझ पर दिए गए अवसरों को साबित करने की ललक हमेशा से ही ड्राइविंग कारक रही है।
आप टीवी धारावाहिक कलश का हिस्सा थी। किस तरह से धारावाहिक में आपकी भूमिका ने आपको एक अभिनेत्री के रूप में खिलने में मदद की ?
कलश एक ऐसा धारावाहिक है जिसने मुझे अपने करियर में सबसे ज्यादा सिखाया है। साथ ही , जब मैं इस धारावाहिक कर रही थी , तब मैं बहुत छोटी थी , जो 2 साल तक चला। शो के साथ , अपने किरदार के साथ , मैं एक अभिनेत्री के रूप में भी बढ़ी और एक व्यक्ति के रूप में , मैंने बहुत कुछ सीखा। जिस तरह से मेरा चरित्र विकसित हो रहा था मैं सीख रही थी। साथ ही , इस धारावाहिक ने मुझे अपने किरदार में अलग - अलग रंग दिखाने का मौका दिया। एक छोटे शहर की लड़की होने से लेकर अपने अधिकारों के लिए खड़े होने तक , उनके खिलाफ जाने वाले लोगों के खिलाफ जाना , मरना और एक अलग चरित्र के रूप में वापस आना , इस शो ने मुझे जितना मैंने चाहा , उससे कहीं अधिक मुझे दिया। मैं इस शो को अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि मानती हूं।
क्या आपको उन अभिनेताओं के साथ बातचीत करने को मिला जिन्होंने बाद में सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे की तरह शोहरत हासिल की , जब आपने धारावाहिक पवित्र रिश्ता में अभिनय किया था ?
निश्चित रूप से , मुझे उन दोनों के साथ बातचीत करनी थी। वास्तव में , अगर मुझे मुंबई में किसी को अपना परिवार कहना है , तो वह अंकिता है। वह मेरी बहन जैसी है। वह मेरी ताकत और मेरे समर्थक का स्तंभ रही हैं। उन्होंने मुझे बढ़ते और कामयाब होते देखा है। उन्होंने पवित्र रिश्ता में बहन का किरदार निभाने से लेकर मेरा किरदार निभाने तक का ग्राफ देखा है। उन्होंने यह सब देखा है और इन सभी वर्षों में मेरे साथ रही है। आज , मैं उनके साथ इस तरह के एक सुंदर रिश्ते को साझा करती हूं। हमारे परिवार अच्छी तरह से बंधते हैं। हम एक साथ ट्रिप पर जाते हैं।
सुशांत और अंकिता की तरह , क्या आपने पवित्र रिश्ता के बाद फिल्मों में अभिनय को अपना करियर बनाने के बारे में सोचा ? क्या आप कास्टिंग काउच के सिंड्रोम से डरती हैं ?
ऐसा नहीं है कि मैंने फिल्में करने के बारे में नहीं सोचा है। यह मेरे लिए फ्लो के साथ बहने जैसा है। मैं उन अवसरों से सबसे अधिक लाभ उठाने की कोशिश करती हूं जो मुझे मिलते हैं। अगर मुझे एक अच्छा अवसर मिलता है , चाहे वह फिल्में हों या वेब सीरीज , मैं ऐसी किसी भी चीज के लिए खुली हूँ , जिसके लिए मुझे अच्छे प्रदर्शन और चुनौतियों की आवश्यकता हो। मैं बल्कि यह कहूंगी कि टेलीविजन हमेशा मेरा पहला प्यार रहा है। मैं लगातार टीवी पर काम कर रही हूं। मुझे वापस बैठने और कुछ और प्रयास करने के बारे में सोचने का समय नहीं मिला। इसके अलावा , मैं संतुष्ट हूं और मैं कहां हूं और मैं क्या कर रही हूं और दर्शकों से मुझे जो काम और प्यार मिलता है , उससे संतुष्ट हूं।
धारावाहिक ' ये दिल सुन रहा है ' में आपका क्या अनुभव रहा ?
मेरा अनुभव अद्भुत रहा है। इसके कई कारण हैं। सबसे पहले , यह मेरा प्रमुख शो था , यह एक नए चैनल के लिए था और इसलिए इसने बहुत सारे ग्राउंड प्रमोशन किए। मुझे याद है , मुंबई , आगरा और कई अन्य शहरों में मेरे होर्डिंग्स थे। लोगों ने मेरी कड़ी मेहनत को देखकर मेरी सराहना की , और मैंने इसे एक उपलब्धि की तरह महसूस किया। इस शो को करते समय , मैं दो अन्य परियोजनाओं पर भी काम कर रही थी। मुझे नहीं पता था कि मैं सब कुछ कैसे प्रबंधित कर रही हूं। मैंने उन दिनों का पूरा आनंद लिया। आज , जब मैं इन यादों को याद करती हूं , तो यह मेरे चेहरे पर एक सुखद मुस्कान छोड़ जाता है।
धारावाहिक पोरस में रूखसाना के रूप में आपकी भूमिका कितनी कठिन थी ?
रूखसाना की भूमिका निभाना निश्चित रूप से एक कठिन काम था क्योंकि यह एक ऐतिहासिक शो था और दूसरी बात यह कि यह पहली बार था जब मैं इस तरह के किरदार को निभा रही थी। एक डेली सोप में , एक अभिनेता को भावनाओं के आसपास खेलने की स्वतंत्रता होती है। हालांकि , एक ऐतिहासिक शो में , एक अभिनेता को दृश्यों को भावनात्मक तरीके से करते समय बेहद सावधान रहना पड़ता है। इसके अलावा , चूंकि मुझे एक योद्धा रानी के रूप में चित्रित किया गया था , इसलिए मुझे गर्म धूप और धूल में युद्ध के दृश्यों को शूट करना पड़ा , जो चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। सभी ने कहा और किया , यह एक योग्य अनुभव था। यह सब मायने रखता है कि जीवन में बाद में जब आप इन दिनों को याद करते हैं , तो आप सही चुनाव करने के बारे में अच्छा महसूस करते हैं।
मुझे बानी के रूप में कलर्स टीवी पर बेपनाह प्यार में अपनी भूमिका के बारे में कुछ बताएं।
बेपनाह प्यार मेरे लिए एक छोटा और प्यारा अनुभव था। पहला प्रोमो जो पर्ल और मैंने शूट किया था , वह आज तक मेरे लिए सबसे अच्छा प्रोमो है। इसके अलावा , मेरे पास जो भी सीक्वेंस थे वे सभी बानी और रघबीर की प्रेम कहानी के फ्लैशबैक सीन थे। उन रोमांटिक दृश्यों को अच्छे से लिखा और शूट किया गया था। साथ ही , मुझे पर्ल और इशिता से मिलने का मौका मिला। दोनों कमाल के अभिनेता हैं। मैं इस तथ्य से अवगत थी कि मैं एक कैमियो निभा रही थी , लेकिन यह मेरी उम्मीदों से बहुत बेहतर निकला और मुझे इस पर खुशी है।
उस समय से अपनी यात्रा का वर्णन करें जब आपने महाभारत के साथ प्यार की लुका छुपी में अपनी शुरुआत की थी।
मेरा सफर खूबसूरत रहा है। मुझे अभी भी याद है , मैं अपनी शुरूआती दिनों में मैं कैमरा एंगल्स , प्रोफाइल आदि को नहीं समझती थी। आज मैंने जो भी ज्ञान प्राप्त किया है वह सब मेरे अनुभव से है। मैंने कभी किसी एक्टिंग स्कूल में दाखिला नहीं लिया। अनुभव मेरा एकमात्र शिक्षक रहा है। एक शो से सीखते हुए दूसरे में इस्तेमाल किया गया। मैंने उन सभी वरिष्ठ अभिनेताओं से बहुत कुछ सीखा , जिनके साथ मैंने स्क्रीन साझा की और ग्राउंडेड रही। मेरे सह - अभिनेताओं के साथ मेरा अनुभव आज तक शानदार रहा है। मैंने उनमें से प्रत्येक से कुछ सीखा है। मैंने अतीत में कुछ अद्भुत किरदार निभाए हैं और इस यात्रा में हमेशा के लिए दोस्त बन गए। मेरा मानना है कि , प्रत्येक अभिनेता की एक अलग यात्रा होती है और कोई वास्तव में दूसरे की तुलना नहीं कर सकता है। मैं अपनी खूबसूरत यात्रा पाकर बेहद खुश हूं। मैंने उतार - चढ़ाव के माध्यम से जो कुछ भी सीखा है उसने मेरी यात्रा को तैयार किया है। ऐसे समय थे जब मैं कुछ कठिन दृश्यों को शूट करने के लिए नर्वस हो जाती थी , लेकिन आज , जब मैंने अपने ग्राफ में अंतर देखा , तो मैंने महसूस किया कि उन पलों ने मुझे बनाया है जो मैं आज हूं। अब कई बार ऐसा भी होता है , जब मुझे घबराहट महसूस होती है , लेकिन तब मैं चाहती हूं कि मेरे साथ रहें। मैं कभी भी ओवर कॉन्फिडेंट नहीं होना चाहूंगी। मैं सीखना और बढ़ना चाहती हूं। मैं जो करती हूं उसे पसंद करती हूं। मैं हर सुबह काम करने के लिए तत्पर हूं। मेरा मानना है कि मैं एक अभिनेत्री हूं क्योंकि मैं अपने काम से सबसे ज्यादा प्यार करती हूं और यही कारण मुझे और अधिक हासिल करने के लिए प्रेरित करता है। मैं इस इंडस्ट्री का हिस्सा बनने के लिए आभारी हूं जिसने मुझे उन तरीकों से आशीर्वाद दिया है जो मुझे पर्याप्त रूप से धन्यवाद नहीं दे सकते हैं।
जहाँ तक फिल्मों की बात है , आपकी विशलिस्ट में कौन से निर्देशक हैं ?
हमेशा मेरी विशलिस्ट में रहे निर्देशक संजय लीला भंसाली सर हैं। मैंने हमेशा उन्हें आइडिओलोइज किया है। जिस तरह से वह गाने , डांस , सेट को एंज्वॉय और एक्जिक्यूट करते है , वह कुछ ऐसा है जिसकी मैं वाकई तारीफ करती हूं। वह हर मिनट विस्तार के साथ स्क्रीन पर कला का ध्यान रखते है। मैं कहूंगी , भाग्यशाली वे हैं जिन्हें उनके साथ काम करने को मिलता हैं। अगर मुझे कभी मौका मिला तो मैं संजय सर के साथ जरूर काम करूंगी। यह मेरे लिए सपने के सच होने जैसी स्थिति होगी। उनके अलावा , राजू हिरानी और इम्तियाज अली निर्देशक हैं , जिनके साथ काम करना मुझे अच्छा लगेगा।
आपके पाँच पसंदीदा अभिनेता और अभिनेत्रियाँ बॉलीवुड में कौन सी हैं ?
मेरे पास ऐसा कोई पसंदीदा अभिनेता नहीं है , मुझे अलग - अलग फिल्मों में अलग - अलग कलाकार पसंद हैं। मुझे लगता है कि अगर मौका दिया जाए तो हर किसी में क्षमता है। हालाँकि , जिस अभिनेता का काम मुझे सबसे ज्यादा पसंद है , वह रणबीर कपूर हैं। मैं वास्तव में एक अभिनेता के रूप में उन्हें पसंद करती हूं।
अनु - छवि शर्मा

अन्य समाचार