Nana pateckar biography in hindi

दोस्तो आज हम जानेगे bollywood के डायलॉग किंग star नाना पाटेकर के जीवन के बारे में । दोस्तों चलिए सुरु करते है ।

नाना पाटेकर जीवनी 
उनका नाम विश्वनाथ नाना पाटेकर है। उनका जन्म 1 जनवरी, 1951 को हुआ था। उनका जन्म मुरुड-जंजीरा, रायगढ़, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता, दिनकर पाटेकर, एक कपड़ा छपाई व्यवसायी थे। माता का नाम संजना बाई पाटेकर था। उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। जेजे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट्स। बहुत कम लोग जानते हैं कि वह अक्सर पुलिस की मदद करते है .. अपराधियों के रेखाचित्र बनाते है। फिल्म उद्योग में आने से पहले, उन्होंने विज्ञापन एजेंसी के लिए काम किया। वह फिल्मों में आईं स्मिता पाटिल ने उन्हें मजबूर किया। वह उसे पुणे से जानती थी। वह उसे प्रसिद्ध निर्माता रवि चोपड़ा के पास ले गई। फिल्म थी was आज की रात ’। 
उन्हें एक बलात्कारी की भूमिका दी गई थी। नाना पाटेकर को यह सुनकर बुरा लगा। उन्होंने उसके साथ संघर्ष किया .. और उन्हें बेहतर भूमिका दी गई। यदि आप पीछे मुड़कर देखते हैं, तो नाना पाटेकर के जीवन में उतार-चढ़ाव आए हैं .. और उन्हें अभिनय का प्रशिक्षण दिया। उनके पिता के पास टेक्सटाइल पेंटिंग का एक छोटा व्यवसाय था। उनके पिता अपने बेटे के नाटकों का आनंद लेते थे। यही नहीं, उन्होंने नाटकों को देखने के लिए नाना पाटेकर का इस्तेमाल किया। नाना पाटेकर अपने गाँव में टूडू ड्रामा करते थे। वह महसूस करता था कि उसके पिता ने उसके बड़े भाई को उससे अधिक प्यार करते हैं। जब वाल्मीकि नाम के एक नाटक में काम किया तो एक घटना घटी। नाटक देखने के लिए उनके पिता सफ़र से आए। नाना पाटेकर ने तब राहत महसूस की। जब वह केवल 13 वर्ष के थे
..उनका .. यह परिवार एक उथल-पुथल से गुजरा। रहा था उनके पिता को कारोबार में नुकसान हुआ। उसकी पूरी संपत्ति बिक गई। 13 साल की उम्र में, वह सुबह स्कूल जाता था और शाम को काम करता था। वह चूनाभट्टी जाता था। .. जो उसके घर से 8 किमी दूर है और फिल्म के पोस्टर पेंट करता है। वह रु। 35 प्रति माह। जब भी उसके पिता ने कहा .. .. बच्चे बड़े हो गए हैं और मेरे पास उन्हें खिलाने के लिए पैसे नहीं हैं। 
नाना पाटेकर रो पड़े। कभी-कभी नाना पाटेकर अपने दोस्त के घर .. वेट लंच या डिनर टाइम पर वाउलडिमली जाते हैं। वह सोचता था कि यह दोपहर के भोजन का समय है .. और उसका दोस्त उसे भोजन की पेशकश करेगा। 'मैं भूखा हूँ।' लेकिन फिर भी नाना पाटेकरडीड ने अभिनय करना नहीं छोड़ा। उन्होंने मशहूर कलाकार विजय मेहता के निर्देशन में काम किया। उस भूमिका को इतना सराहा गया था .. कि हर कोई जानता था कि वह भविष्य में एक प्रसिद्ध अभिनेता बन जाएगा। 
'बहुत बहुत धन्यवाद।' वह थियेटर कर रहै थे जब उसने नीलाकंती से शादी की। वह रुपये कमाता था। 750 प्रति माह। क्योंकि उसे रु। एक शो के लिए 50 रु। 'वह मनीटैट तय कर देगा।' उसकी पत्नी रुपये कमा रही थी। 2500 प्रति माह। वह एक बैंकर में काम करती है । वह हमेशा कहती थी, 'थिएटर में तुम काम करो, मैं पैसे कमाऊंगी।' 'मुझे यकीन है कि एक दिन तुम बहुत पैसा कमाओगे।' वे दोनों प्यार में पड़ गए और जब वे केवल 27 वर्ष के थे, तब उनका विवाह हो गया। उनका एक बच्चा था। प्रसव के दौरान कुछ जटिलताओं के कारण, वह बच्चा बहुत जल्द मर गया। उनका एक और बेटा है । उसका नाम मल्हार है। उनके अभिनय कौशल को देखकर 'सलाम बॉम्बे' .. ..फिल्म उद्योग उनके पास आ रहा था। उन्हें फिल्म 'अंगार' के लिए साइन किया गया था। 
यहां तक ​​कि उन्हें इस फिल्म के लिए एक पुरस्कार भी मिला था .. और उन्हें फिल्म उद्योग में एक नायक के रूप में खलनायक के रूप में देखा गया था। मराठी हो या हिंदी सिनेमा, नाना पाटेकर ने कमाल किया। फिल्म 'क्रांतिवीर' ने यह साबित कर दिया कि नाना पाटेकर की डेडियलॉग डिलीवरी हर किसी को खुश करती है। चाहे वह अमोल पालेकर की 'थोडा सा रोमानी हो जाए' .. .. विधु विनोद चोपड़ा की 'जिंदा' हो। नाना पाटेकर ने हर किरदार को निभाया। एक समय ऐसा आया जब वह फिल्म के निर्देशक बने। फिल्म का नाम था’पैरार - द फाइनल अटैक ’.. इसके लिए उन्होंने व्यक्तिगत रूप से प्रशिक्षण लिया। यह फिल्म बहुत प्रसिद्ध हुई। 'द जंगल बुक' नाम से एक दूरदर्शन पर एक कार्टून सीरीज़ बनी थी .. जिसने शेर खान के लिए आवाज दी थी। नाना पाटेकर ने शेर खान के लिए आवाज दी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह किस भूमिका में है, नायक, खलनायक, या कॉमेडी .. उसके द्वारा की गई हर भूमिका .. .. जो अन्य अभिनेता के लिए असंभव नहीं है। 'मैं इससे खुश हूं .. .. बाकी फिल्म में होता है।' उन्हें कई बार नेशनलवार्ड दिया गया। 'परिंदा', 'क्रांतिवीर', और 'अग्निसाक्षी' जैसी फिल्मों के लिए। सूची चलती जाती है। उनकी फिल्मों के आनंद से कोई भी जान सकता है .. .. अभिनय ही नहीं, उसे जीवन के लिए भी उतना ही जुनून है। 
नाना पाटेकर का नाम भारतीय सिनेमा के इतिहास में लिया जाएगा। अधिक व्यक्तिगत व्यक्तित्वों को जानने के लिए .. लोगों और इतिहास को सदस्यता लें।

अन्य समाचार