सितंबर को पोषण माह के रूप में मनाएगा आइसीडीएस निदेशालय

आरा। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी सितंबर माह को आइसीडीएस निदेशालय पोषण माह के रूप में मनाएगा। कार्यक्रम की तैयार की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से की गई। इस दौरान जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस एवं सीडीपीओ को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया।

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस और आशीष चौधरी को निदेशालय ने आदेश जारी किया है कि पोषण माह के दौरान मुख्य रूप से पोषण वाटिका एवं पोषण परामर्श केंद्र बनाया जाएगा। विदित हो कि प्रत्येक प्रखंड स्तर एवं जिला स्तर पर पोषण परामर्श केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जो पूरे माह कार्यरत रहेंगे। इसमें आते- जाते व्यक्तियों को सामाजिक दूरी एवं मास्क की उपयोगिता के संबंध में बताते हुए कोविड-19 के सभी सुरक्षात्मक उपायों के साथ आवश्यकता अनुसार पोषण सबंधी परामर्श दिए जाएंगे। पोषण वाटिका में घर-घर क्यारी पोषण थाली की विचार धारा को लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण सम्बन्धी पौधारोपण का कार्य निर्धारित है। प्राथमिकता देते हुए आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा लाभार्थियों के घरों में भी यदि संभावना हो तो इस प्रकार के पौधों को लगाया जाना है। इस क्रम में गृह भ्रमण के दौरान गोद भराई एवं अन्नप्राशन का कार्य जारी रहेगा एवं भ्रमण के दौरान ही वजन भी लिया जाना है।
बारिश से नालों व सड़कों का मिटा फर्क, लोग रहे परेशान यह भी पढ़ें
इस संबंध में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस द्वारा बुधवार को पोषण माह के संबंध में सभी प्रकार के विचार विमर्श के लिए बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी एवं रूप रेखा से अवगत कराते हुए कार्यों को क्षेत्र में लागू किया जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार