व्यवसायिक वाहन चालकों को दिया प्रशिक्षण

किशनगंज। प्रखंड कार्यलय परिसर में व्यवसायिक वाहन चालकों के लिए रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मास्टर ट्रेनर सह एमवीआइ संजय कुमार टाइगर के द्वा चालकों को सड़क दुर्घटना के घायलों को तत्काल मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान बीडीओ श्रीराम पासवान व पीएचसी प्रभारी डॉ. आदित्य कुमार झा मुख्य रूप से मौजूद रहे।

इस दौरान वाहन चालकों को सड़क दुर्घटना के वक्त घायलों को तुरंत हॉस्पिटल पहुंचाने में मदद करने की जानकारी दी गई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए बताया गया कि सड़क दुर्घटना में घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाने पर पुलिस अनावश्यक परेशान नहीं कर सकती। मानवता का हवाला देते हुए सभी चालकों से घायलों की अवश्य मदद करने की अपील की गई।
शिक्षक संघ ने की सेवाशर्त में संशोधन की मांग यह भी पढ़ें
इस दौरान यह भी बताया गया कि दुर्घटना से बचाव करते हुए सुरक्षित यात्रा के लिए यातायात के नियमों का पालन जरूरी है। व्यवसायिक वाहन चालकों को नियमों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। प्रयास यह होना चाहिए कि सुरक्षित और दुर्घटना रहित यात्रा करें और यातायात के नियमों का सख्ती से पालन करें। दायित्व है कि सड़क पर दुर्घटना होने पर घायल व्यक्ति को उपचार के लिए नजदीक के चिकित्सक के पास ले जाएं। पहले घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार दिया जाय। जिससे उसका जीवन बच सके।
पीएचसी प्रभारी डॉ. ए. के. झा ने कहा कि सभी वाहन चालक अपने वाहनों में फ‌र्स्ट एड बॉक्स जरूरर रखें ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना में वह काम आ सके। बीडीओ श्रीराम पासवान ने कहा कि रिफ्रेशर कोर्स का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में हो रही वृद्धि पर अंकुश लगाने व जन सुरक्षा के मद्देनजर वाहन चालकों को प्रशिक्षित किया जाना है। व्यवसायिक वाहन चालकों को समय-समय पर नेत्र का परीक्षण कराते रहने का सुझाव दिया गया। इस मौके पर लैब पैथोलॉजिस्ट नंदलाल शर्मा, अंचल प्रधान सहायक रघुनंदन मंडल, गौतम कुमार, कंपाउंडर मकसूद आलम, इंद्रजीत सिंह, जयप्रकाश सिंह, बालेश्वर राम, बबलू राय, उपेंद्र झा आदि मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार