लूट-डकैती के अंतरजिला गिरोह की दो महिलाओं समेत चार धराए

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

हाल के दिनों में हुई लूट और चेन स्नैचिग की घटनाओं में शामिल बदमाशों के गिरोह को पकड़ने में वैशाली पुलिस को कामयाबी मिली है। पुलिस इन मामलों में लूट के 1 लाख 65 हजार रुपये नकद के अलावा 3 सोने की चेन, 2 लोडेड पिस्टल, 2 मैगजीन, 2 कट्टा, 8 कारतूस और 2 बाइक सहित कई कागजात बरामद किए हैं। छापेमारी के दौरान गिरोह की दो महिलाओं सहित चार बदमाशों को पकड़ा गया है। पकड़े गए दोनों बदमाशों का अंतरजिला लुटेरा गिरोह से संबंध और कई जिलों में लूट और डकैती की घटनाओं में शामिल होने की बात सामने आई है।
काम के दौरान मजदूर स्टीमर से गंगा नदी में गिरा, सर्च अभियान जारी यह भी पढ़ें
एसपी मनीष ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पकड़े गए गिरोह सदस्यों के पिछले आपराधिक इतिहास और हाल के दिनों में की गयी घटनाओं की जानकारी दी। एसपी ने बताया कि दो दिनों पहले भगवानपुर और सदर थाना क्षेत्र में हुई चेन स्नैचिग की घटनाओं के बाद सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। उस आधार पर सदर एसडीपीओ राघव दयाल के नेतृत्व में पुलिस टीम ने एकारा ओवरब्रिज के पास जाल बिछाकर लूट में शामिल बाइक पर सवार दो बदमाशों को पकड़ा। उसके साथ एक अन्य बाइक पर सवार तीन बदमाश बाइक को वहीं छोड़कर भाग निकले। पकड़ाए बदमाशों के पास से लूट के 1 लाख 65 हजार रुपये नकद और सोने की 3 चेन के अलावा मैगजीन सहित 2 पिस्टल, 4 कारतूस एवं 2 बाइक बरामद की गई। पकड़ाए दोनों अपना नाम हनुमंत कुमार, पिता स्व. बंशीलाल राय, ग्राम सबलपुर नौरसिया, थाना सोनपुर, जिला सारण और संतोष कुमार, पिता स्व. राकेश सिंह, ग्राम बनघरा, थाना राजापाकर, जिला वैशाली बताया है। उसने भागे गिरोह के तीन सदस्यों का भी नाम-पता बताया है। उन्हें पकड़ने के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।
एसपी ने बताया कि उनकी निशानदेही पर औद्योगिक क्षेत्र थाने के दीपनगर मोहल्ले में एक लॉज में छापेमारी की गई। वहां से गिरोह में शामिल दो महिलाओं को भी पकड़ा गया। इन महिलाओं के पास से 2 कट्टा, एक खाली मैगजीन, 4 कारतूस, 3 खोखा और 2200 रुपये नकद बरामद किए गए। पकड़ी गई महिलाओं ने अपना नाम पूजा कुमारी, पति विवेक राम, ग्राम सबलपुर, थाना सोनपुर, जिला सारण और अंशु कुमारी, पति रिकी खान, अंजानपीर चौक, थाना नगर हाजीपुर बताया है। महिलाओं ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में अपने गिरोह के दरभंगा जिले के लहेरियासराय में गृह डकैती, सारण जिले के गड़खा, परसा एवं सोनपुर थाना क्षेत्र में हुई डकैती और लूट की घटनाओं में शामिल होने की बात बताई है। महिलाओं ने बताया कि वह अपने पर्स में पिस्टल और कट्टा लेकर चलती थी और लूट-डकैती की घटनाओं में गिरोह के सदस्यों को आ‌र्म्स देकर सहयोग करती थी। इस मामले को लेकर सदर और औद्योगिक क्षेत्र थाने में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार