जीविका दीदियां तैयार करेंगी जैविक खाद

सहरसा। खेतों में रसायनिक खादों के प्रयोग के कारण उर्वरा शक्ति समाप्त हो रही है। अब सरकार ने भी बिना मृदाकार्ड के खाद नहीं दिए जाने की रणनीति बनाई है। वहीं कृषि विभाग ने जहां विगत दो वर्षों से जैविक खाद के लिए प्रोत्साहन देना बंद कर दिया है। कोसी प्रमंडल में जीविका दीदियां इस कमी को दूर करेंगी। जीविका दीदियां मनरेगा योजना के सहयोग से जैविक खाद व कीटनाशक तैयार करेगी। इस खाद का प्रयोग जहां दीदियां पहले समूहों द्वारा सब्जी, श्रीविधि धान्, शहतूत आदि की खेती में करेगी। वहीं उत्पादन बढ़ने पर इसे जिले वे इलाके के अन्य किसानों के बीच बिक्री की जाएगी। जीविका समूह इसके लिए रणनीति बना रही है। उम्मीद की जा रही है कि अगले वित्तीय वर्ष से जिले में बड़े पैमाने पर जैविक खाद का उत्पादन होगा।

जदयू में शामिल हुए नवयुवक संघ के सदस्य यह भी पढ़ें
-----------
एक वर्मी पीट के निर्माण पर खर्च होगा 31 हजार
-----
मनरेगा योजना से वर्मी पीट के निर्माण के लिए सरकार प्रति वर्मी पीट 31 हजार रुपये व्यय तय किया है। इसमें जीविका दीदियां सरकार के खर्च पर अपनी जमीन पर स्वयं गोबर, केचुआ के माध्सम से खाद तैयार करेगी। इस कार्य में काम करनेवाली जीविका दीदियों को स्वयं मजदूरी भी प्राप्त होगा, जिससे लाभुकों को दोहरा लाभ मिलेगा। इस योजना को प्रोत्साहित करने के लिए लाभुकों के पशुपालन विभाग के डेयरी उद्योग से भी जोड़ने पर विचार हो रहा है ताकि जैविक खाद निर्माण में गोबर की कमी को आसानी से पूरा किया जाएगा।
------------------
वर्मी खाद निर्माण से जैविक खेती को भी मिलेगा
----
जीविका समूहों द्वारा जिले के कई प्रखंडों में 11 कलस्टर का निर्माण कर जैविक खेती प्रारंभ किया जा रहा है। कुछ प्रखंडों में पूर्व से ही दीदियों द्वारा सब्जी व श्रीविधि धान का उत्पादन किया जा रहा है। इसके लिए उन्हें खाद की व्यवस्था करने में कठिनाई हो रही है। ऐसे में दीदियों द्वारा स्वयं जैविक खाद व कीटनाशक तैयार कर जैविक खेती को भी बढ़ावा दिया जाएगा। कृषि विभाग द्वारा जैविक खाद के लिए अनुदान की व्यवस्था पुन: शुरू करने के बाद बड़े पैमाने पर जीविका दीदियों द्वारा जैविक खाद के उत्पादन और बिक्री की भी योजना है।
------------
जैविक खेती को प्रोत्साहित करने और दीदियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए जैविक खाद उत्पादन की भी योजना बनाई गई है। इससे इलाके में जैविक खेती के प्रति लोगों का रूझान बढ़ेगा और दीदियों की आमदनी में भी इजाफा होगा।
अभिषेक कुमार
डीपीएम, सहरसा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार